Create
Notifications

बांग्लादेश के दिग्गज ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, खास आंकड़े को किया प्राप्त 

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे के दौरान शॉट खेलते हुए तमीम इक़बाल
जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे के दौरान शॉट खेलते हुए तमीम इक़बाल
reaction-emoji
Prashant Kumar

बांग्लादेश के मौजूदा वनडे कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज तमीम इक़बाल (Tamim Iqbal) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ख़ास आंकड़े को हासिल कर लिया है। मैच में उन्होंने 88 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 8000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले वह बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज हैं। वर्ल्ड क्रिकेट में वह यह आंकड़ा प्राप्त करने वाले नौवें ओपनिंग बल्लेबाज हैं।

मैच से पहले तमीम को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 57 रनों की दरकार थी, जो उन्होंने पारी के 24वें ओवर हासिल कर ली। इस दौरान उन्होंने वनडे करियर का अपना 54वां अर्धशतक भी पूरा किया।

पिछले कुछ समय से तमीम इक़बाल ने बल्ले के साथ जबरदस्त फॉर्म दिखाई है। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने 58.50 की औसत से 117 रन बनाये थे और अपनी टीम की क्लीन स्वीप जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया था।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2007 में अपने करियर की शुरुआत की थी और तब से वह टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक बने हुए हैं। उन्होंने तीनों ही प्रारूपों में अपनी उपयोगिता साबित की है लेकिन 50 ओवर का फॉर्मेट उन्हें काफी रास आता है। इस प्रारूप में वह अपने देश के लिए सबसे पहले 5000, 6000, 7000 और 8000 बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

तमीम इक़बाल ने वनडे प्रारूप को बताया महत्वपूर्ण

सीरीज शुरू होने से पहले तमीम ने वनडे प्रारूप को उठ रहे सवालों को लेकर अपने विचार व्यक्त किये थे। उन्होंने इस प्रारूप को महत्वपूर्ण बताते हुए टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में वनडे वर्ल्ड कप को अधिक बड़ा बताया था। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि वनडे बहुत महत्वपूर्ण प्रारूप है। यह सिर्फ मैंने ही नहीं बल्कि आईसीसी ने भी कहा था। हर कोई इस प्रारूप में मैच देखना पसंद करता है। आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट देखें तो टी20 वर्ल्ड कप वनडे वर्ल्ड कप जितना बड़ा नहीं है। यह क्रिकेट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रारूप है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...