Create

बांग्‍लादेश का प्रमुख खिलाड़ी प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी को तैयार

तमीम इकबाल चोट के लंबे ब्रेक के बाद नेट्स पर बल्‍लेबाजी करने लौटे
तमीम इकबाल चोट के लंबे ब्रेक के बाद नेट्स पर बल्‍लेबाजी करने लौटे

बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket team) के वनडे कप्‍तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं। तमीम इकबाल चोट के कारण लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने स्पिनर्स के खिलाफ नेट्स पर करीब आधे घंटे तक अभ्‍यास किया और बीसीबी इंडोर फेसिलिटी में थ्रो डाउन किए।

इस साल टी20 विश्‍व कप के लिए खुद को अनुपलब्‍ध बताने वाले तमीम इकबाल ने ऐवरेस्‍ट प्रीमियर लीग में वापसी की कोशिश की, लेकिन उनके बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्‍चर हुआ, जिसके कारण वह बाहर हो गए।

फिर उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ घरेलू सीरीज की तैयारी के लिए नेशनल क्रिकेट लीग में वापसी का प्रयास किया, जो कि देश का एकमात्र फर्स्‍ट क्‍लास टूर्नामेंट है। हालांकि, नेट्स सेशन में असहजता महसूस होने पर इकबाल ने स्‍कैन कराया। स्‍कैन में खुलासा किया चोटिल अंगूठे में नया फ्रैक्‍चर है।

तमीम इकबाल अपना उपचार कराने के लिए विदेश गए और उन्‍हें छह से आठ सप्‍ताह तक आराम करने की सलाह दी गई। इस कारण वह न्‍यूजीलैंड दौरे से भी बाहर हो गए। तमीम इकबाल ने काफी धीमी गति की गेंदों पर अभ्‍यास किया, लेकिन नेट्स के पहले दिन वो असहज नजर आए। वो सेशन के दौरान लगातार अपने अंगूठे को देख रहे थे।

6 अक्‍टूबर से किसी प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में भाग नहीं लेने वाले इकबाल ने सोमवार को बीसीबी एकेडमी में तैयारी की और आगामी बीसीएल सफेद गेंद प्रारूप में वापसी पर नजरें लगाए हुए हैं।

बीसीएल वनडे टूर्नामेंट में खेलने को बेताब तमीम इकबाल

तमीम इकबाल ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, 'मैं काफी समय बाद बल्‍लेबाजी कर रहा हूं और हल्‍का दर्द है। समय के साथ यह पूरी तरह ठीक हो जाएगा और मुझे इससे गुजरना ही होगा। बाद में मैं ट्रेनिंग में अपनी इंटेनसिटी बढ़ाउंगा। तब तेज गेंदबाजों के खिलाफ बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास करूंगा। इस समय मैं समझ रहा हूं कि कहां खड़ा हूं। देखते हैं कि मैं बीसीएल वनडे टूर्नामेंट में हिस्‍सा ले पाता हूं या नहीं।'

बीसीबी के प्रमुख फिजिशियन देबाशीष चौधरी ने कहा कि यह उनके रिहैब प्रोग्राम का हिस्‍सा है। वह बीसीएल वनडे टूर्नामेंट में वापसी की तैयारी कर रहे हैं। अगर सबकुछ सही रहा तो वो इस टूर्नामेंट में खेलेगा।

चौधरी ने कहा, 'यह उनके रिहैब कार्यक्रम का हिस्‍सा है। उनसे 20 नवंबर से बल्‍लेबाजी की उम्‍मीद थी और उन्‍होंने ऐसा करके दिखाया। वह धीमी गति की गेंदबाजों के खिलाफ खेल रहे हैं और बाद में उनकी इंटेनसिटी बढ़ती जाएगी। हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि वो बीसीएल वनडे टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेंगे।'

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment