Create

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान को आईसीसी ने दी कड़ी सजा

Getty Images
Getty Images
Naveen Sharma

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) को आयरलैंड के खिलाफ मलाहाइड में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है। बवुमा को अनुच्छेद 2.3 का उल्लंघन करते हुए पाया गया जो खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए है। यह एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अश्लील बातों के उपयोग से सम्बंधित है, जिसे सुना गया है।

अनुच्छेद 2.3 में आमतौर पर ज्ञात और समझे जाने वाले शब्दों के उपयोग को शामिल किया गया है जो आपत्तिजनक, अश्लील, अपवित्र (किसी भी भाषा में) हैं और देखने वाली जनता चाहे स्टंप-माइक्रोफोन के माध्यम से या अन्य किसी तरह से सुन सकती है। इसको लेकर दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान टेम्बा बवुमा पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए एक डिमेरिट पॉइंट दिया गया है।

यह घटना दक्षिण अफ़्रीकी पारी के छठे ओवर में घटी जब बवुमा विकेट के पीछे कैच के बाद अश्लील बातें कहते हुए सुने गए। मैच रेफरी केविन गैलागर ने उनके ऊपर चार्ज लगाए और बवुमा ने इस सजा को मान लिया है। मामले पर अब किसी औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं है।

मैदानी अंपायर एलेन नील और मार्क हॉथोर्न के साथ तीसरे अंपायर रोलैंड ब्लैक और चौथे अधिकारी पॉल रेनॉल्ड्स ने उनके खिलाफ आरोप लगाए। 24 महीने में चार या उससे ज्यादा डीमेरिट पॉइंट मिलने पर खिलाड़ी को बैन करने का प्रावधान है। लेवल एक का उल्लंघन करने पर पचास फीसदी मैच फीस या एक डीमेरिट पॉइंट का नियम है।

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम महज 117 रन बनाकर आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 75 रनों की नाबाद पारी खेली।

वनडे सीरीज के दौरान आयरलैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था लेकिन दूसरे मैच में आयरलैंड ने जीत दर्ज की थी। तीसरे मैच में वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज बचाई।


Edited by Naveen Sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...