भारत के खिलाफ हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी दूसरे टेस्ट मैच से बाहर

South Africa v West Indies - 2nd Test Match
टेम्बा बवुमा को हैमस्ट्रिंग की समस्या हुई है

साउथ अफ्रीका ने सेंचूरियन में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच (SA vs IND) में भारत को एक पारी और 32 रनों से बुरी तरह से हरा दिया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। हालांकि टीम को एक बड़ा झटका भी लगा है। टीम के कप्तान टेम्बा बवुमा इंजरी की वजह से दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह पर इस मुकाबले में डीन एल्गर कप्तानी कर सकते हैं। डीन एल्गर का ये आखिरी टेस्ट मैच भी है।

टेम्बा बवुमा की अगर बात करें तो सेंचूरियन टेस्ट मैच के पहले दिन ही वो चोटिल हो गए थे। भारतीय पारी के 20वें ओवर के दौरान विराट कोहली के शॉट पर बाउंड्री बचाने के चक्कर में बवुमा इंजरी का शिकार हो गए थे। उन्हें बाएं पैर के हैमस्ट्रिंग में समस्या हुई और इसी वजह से उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। इसके बाद वो फील्डिंग के लिए नहीं आए थे और अब खबर आ रही है कि वो दूसरे टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे। उन्हें एहतियात के तौर पर इस मुकाबले में नहीं खिलाया जाएगा।

टेम्बा बवुमा को लेकर हम रिस्क नहीं लेना चाहते हैं - शुक्री कोनार्ड

साउथ अफ्रीका के कोच शुक्री कोनार्ड ने पहले टेस्ट मैच में मिली जीत के बाद इस बात की जानकारी दी कि टेम्बा बवुमा दूसरे टेस्ट मैच में खेलने के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। ईएसपीएन के मुताबिक उन्होंने कहा,

टेम्बा बवुमा का फिटनेस उतना अच्छा नहीं है। मौका पड़ने पर वो बल्लेबाजी के लिए तैयार थे। हम लगातार उनके ऊपर नजर बनाए हुए थे। कुछ चीजें एक रणनीति के तहत की जाती हैं। हमें लगा कि उन्हें खिलाना रिस्की हो सकता है और इसी वजह से केपटाउन टेस्ट मैच का हिस्सा वो नहीं होंगे। जुबैर हमजा टीम में उनकी जगह लेंगे।

आपको बता दें कि सेंचुरियन टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीन दिनों के अंदर ही एक पारी और 32 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 163 रनों की बढ़त हासिल की थी लेकिन जवाब में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 34.1 ओवर में 131 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। आखिरी सत्र में भारत ने अपने सात विकेट गंवाए और सिर्फ 69 रन ही जोड़े। इस तरह टीम इंडिया को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता