"टेस्ट क्रिकेट 15 से 20 साल बाद खत्म हो जाएगा," पूर्व दिग्गज का दावा

England & Pakistan Nets Session
सक़लैन मुश्ताक ने टेस्ट क्रिकेट को होने वाले नुकसान के लिए चिंता जताई

अक्सर टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता जताई जाती है। टी20 क्रिकेट आने और बाद में कई तरह की फ्रेंचाइजी लीग के कारण टेस्ट क्रिकेट को होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा होती रहती है। ऐसे में पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज सक़लैन मुश्ताक (Saqlain Mushtaq) ने भी इसे लेकर अपना बयान दिया है। मुश्ताक ने कहा कि आने वाले 15-20 सालों में टेस्ट क्रिकेट समाप्त हो जाएगा।

स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ विशेष बातचीत में मुश्ताक ने कहा कि मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट भी अगले 15-20 साल में खत्म हो जाएगा। युवा पीढ़ी अपनी मानसिकता के साथ स्वाभाविक रूप से टी20 क्रिकेट खेलना चाहेगी। यहां तक कि आर्थिक पक्ष और समय को ध्यान में रखते हुए, टी20 क्रिकेट सभी बॉक्स टिक करता है।

मुश्ताक ने आगे कहा कि आईसीसी और क्रिकेट बोर्डों को टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने के लिए कोई रास्ता निकालना होगा क्योंकि यही असली क्रिकेट है। यह टेस्ट क्रिकेट है जो आपको रणनीति, धैर्य, निर्णय लेने आदि जैसे जीवन कौशल सीखने में मदद करता है। अगर आपको पैसा और शोहरत चाहिए तो टी20 क्रिकेट है। लेकिन अगर आप जीवन कौशल चाहते हैं और क्रिकेट का सबसे शुद्ध रूप खेलना चाहते हैं, तो यह टेस्ट क्रिकेट है।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट को लेकर आईसीसी ने भी कुछ कदम उठाए हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप उनमें सबसे बड़ा कदम है। पिछली बार हुई इस चैम्पियनशिप को न्यूजीलैंड ने जीता था। अब यह दूसरा चक्र चल रहा है। टेस्ट क्रिकेट में लोगों की रूचि लाने के लिए ऐसा किया गया है।

हालांकि टी20 क्रिकेट इस समय काफी ज्यादा लोकप्रिय है। लगभग हर टेस्ट नेशन के पास अपनी टी20 लीग है। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट को नुकसान होने की बात करना भी सही है। पहले की तरह टेस्ट क्रिकेट अब लम्बा नहीं चलता। देखा जाए तो सबसे लम्बे प्रारूप में बदलाव आए हैं।

Quick Links

Edited by निरंजन