Create
Notifications
Advertisement

साल 2018 की श्रेष्ठ टेस्ट एकादश पर एक नजर

  • इस टीम में चार भारतीय खिलाड़ी हैं और विराट कोहली कप्तान हैं
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 30 Dec 2018, 18:16 IST

Enter caption

टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है, इसमें हर मोड़ पर परेशानी, अच्छे और खराब दौर का सामना करना पड़ता है। भारतीय टीम ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में घरेलू जमीन पर उम्दा प्रदर्शन किया। उन्हें इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ विश्व क्रिकेट की अन्य टीमों को भी अपने देश में अच्छा करने के बाद बाहर मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन सबके बीच व्यक्तिगत प्रदर्शन के मामले में कई खिलाड़ी अव्वल रहे। इनमें बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑल राउंडर प्रमुख रहे हैं।

वर्ष 2018 के सभी टेस्ट मैच खत्म हो गए हैं और अगला टेस्ट 2019 में ही खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान तथा न्यूजीलैंड और श्रीलंका के टेस्ट मैच 26 दिसम्बर से शुरू हुए और उनके नतीजे भी आ गए हैं। इस चीज को ध्यान में रखते हुए टेस्ट क्रिकेट में इस वर्ष विश्व भर के टॉप खिलाड़ियों की एक टीम बनाने पर विचार किया गया है। इसमें उन खिलाड़ियों को जगह दी गई है जिनका प्रदर्शन आला दर्जे का रहा है। आपको उन सभी 11 खिलाड़ियों के बारे में इस आलेख में रूबरू कराया जाएगा।

जसप्रीत बुमराह

इस युवा तेज गेंदबाज ने इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अपने टेस्ट करियर का आगाज किया और चयन को सार्थक साबित कर दिया। उन्होंने इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया में चल रही टेस्ट सीरीज में भी अपने नाम का डंका बजाय है। 2018 में उन्होंने 9 मैच खेले हैं और 48 विकेट अपने नाम किये हैं। इस दौरान उनका औसत 21 का रहा है जो काफी अच्छा कहा जा सकता है। इस साल की श्रेष्ठ टेस्ट एकादश में जसप्रीत बुमराह का नाम एक तेज गेंदबाज के रूप में जरुर होना चाहिए। उन्होंने तेजी से उभरते हुए खुद को साबित भी बेहद शानदार तरीके से किया है। मेलबर्न टेस्ट में वे 9 विकेट लेकर मैन ऑफ़ द मैच भी बन।

1 / 5 NEXT
Published 30 Dec 2018, 18:16 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit