Create
Notifications

वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे घातक गेंदबाजी करने वाला दिग्गज गेंदबाज 

Glenn McGrath of Australia claims the wicket of Morne Karg of Namibia
Hemant Jangid

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है। कुल 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम, लंदन में खेला जाएगा। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इस बार 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं जो इस टूर्नामेंट के पहले चरण में राउंड-रॉबिन फॉर्मेट के तहत आपस में एक दुसरे से एक-एक मुकाबला खेलेगी। अगले चरण में शीर्ष 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे।

आज हम आपको एक ऐसे गेंदबाज के बारे में बताएँगे जिसने वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी खतरनाक गेंदबाजी के दम पर कई रिकॉर्ड कायम किये है। उन्हीं में से एक है वर्ल्ड कप के दौरान सबसे खतरनाक स्पेल डालने का विश्व रिकॉर्ड जो अभी तक उन्हीं के नाम है। आईये देखते है कौन है वह दिग्गज गेंदबाज :-

इस दिग्गज गेंदबाज के नाम है वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे खतरनाक गेंदबाजी का विश्व रिकॉर्ड :

Glenn McGrath of Australia reflects on his 7/15 bowling performance

विश्व कप इतिहास में सबसे खतरनाक स्पेल डालने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम दर्ज है। ग्लेन मैक्ग्रा दुनिया के महानतम गेंदबाजो में गिने जाते है, जिनके नाम गेंदबाजी में कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं।

मैक्ग्रा ने यह विश्व रिकॉर्ड आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 में बनाया था। 2003 वर्ल्ड कप में नामीबिया के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए मैक्ग्रा ने 7 ओवर में 15 रन देकर 7 विकेट हासिल किये थे, जिसमें 4 मेडन ओवर भी शामिल थे। विश्व कप में किसी भी गेंदबाज के नाम ये सबसे कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है। इस विश्व कप में ही ऑस्ट्रलिया के तेज गेंदबाज एंडी बिकेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 20 रन देकर 7 विकेट हासिल किये थे। जो अब तक विश्व कप इतिहास में दूसरा सबसे खतरनाक गेंदबाजी रिकॉर्ड है।

ग्लेन मैक्ग्रा के नाम ही विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। मैक्ग्रा ने अपने करियर में विश्व कप में 39 मैच खेले हैं और उसमें 71 विकेट चटकाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...