Create

5 कप्तानों की कप्तानी में करना पड़ा भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में हार का सामना 

Nikky
महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई सफल कप्तान हुए हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को कई मैचों में जीत भी दिलाई हुई है। हालांकि कई बार उन्ही कप्तानों की कप्तानी में कई बार भारतीय टीम को हार का सामना भी करना पड़ा है।

आज हम आपकों अपने उन पांच कप्तानों के बारे में ही बताएंगे, जिनकी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो भारत के लिए बना सकते हैं टेस्ट क्रिकेट में अगला तिहरा शतक

1.मंसूर अली ख़ान पटौदी

नवाब ऑफ़ पटौदी
नवाब ऑफ़ पटौदी

भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार का सामना मंसूर अली ख़ान पटौदी की कप्तानी में करना पड़ा। उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 40 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमे से भारतीय टीम को 19 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

नवाब ऑफ़ पटौदी की कप्तानी में भारत को सिर्फ 9 मैचों में जीत मिल पाई और इस दौरान भारत ने कुल 12 टेस्ट मैच ड्रा खेले।

2. महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

वैसे तो महेंद्र सिंह धोनी को भारत का सबसे सफलतम कप्तान माना जाता है, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि उनकी कप्तानी में भारत को दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा बार हार का सामना करना पड़ा है।

धोनी की कप्तानी में भारत ने कुल 60 टेस्ट मैच खेले. जिसमे से भारतीय टीम को 18 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट मैच जीते हैं और उनकी कप्तानी में भारत के 15 टेस्ट मैच ड्रॉ भी रहे हैं। वह विराट कोहली के बाद भारत को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने वाले दूसरे कप्तान भी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

3. मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय कप्तानों की इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम है। उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 47 टेस्ट मैच खेले। जिसमे से भारतीय टीम को 14 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने भारत को 15 टेस्ट मैच में जीत भी दिलाई और इस दौरान भारत ने कुल 19 टेस्ट ड्रा खेले।

4. सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में चौथी सबसे ज्यादा हार का सामना सौरव गांगुली की कप्तानी में करना पड़ा है। उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 49 टेस्ट मैच खेले। जिसमे से भारतीय टीम को 13 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दादा की कप्तानी में भारत ने 21 टेस्ट मैच जीते और 15 टेस्ट मैच ड्रॉ भी खेले हैं।

5. बिशन सिंह बेदी

बिशन सिंह बेदी 
बिशन सिंह बेदी

बिशन सिंह बेदी ने 1976 से लेकर 1978 तक भारतीय टीम की कुल 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को 11 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 6 टेस्ट मैच बिशन सिंह की कप्तानी में भारत जीतने में कामयाब रहा था। वहीं 5 टेस्ट मैच भारत ने इस दौरान ड्रॉ खेले थे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment