Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी के 3 रिकॉर्ड्स जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते

Dnanath
TOP CONTRIBUTOR
आँकड़े
Modified 20 Dec 2019, 23:43 IST

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी इस खेल को खेलने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं। एक कप्तान के रूप में, उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीती हैं, ऐसा कोई अन्य कप्तान क्रिकेट के इतिहास में हासिल नहीं कर सका है। एक बल्लेबाज के रूप में, धोनी को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे महान फिनिशर में से एक माना जाता है।

वर्तमान में एमएस धोनी भारतीय विश्व कप टीम के हिस्सा हैं। वे सेमीफाइनल में मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के लिए तैयार हैं। हम उनके तीन रिकॉर्ड पर एक नज़र डालेंगे, जिसकी शायद आपको जानकारी न हो।

#3. एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज जिसने टेस्ट मैच के एक ही दिन में दोहरा शतक जड़ा हो


धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में एक दोहरा शतक जड़ा है
धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में एक दोहरा शतक जड़ा है

एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच था और भारत घरेलू टेस्ट में बढ़त लेना चाहता था। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 380 रन का स्कोर बनाया था। जब 196 रन पर भारत का चौथा विकेट गिरा, तब धोनी बल्लेबाजी करने उतरे। चेन्नई की विकेट पर नाथन लियोन खतरनाक दिख रहे थे। एक अच्छी बढ़त हासिल करने के लिए धोनी से एक बड़े पारी की जरुरत थी।

उन्होंने टेस्ट मैच के दूसरे दिन 206 रन बनाए जो टेस्ट मैच के एक दिन में किसी विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रन है।

इस पूर्व भारतीय कप्तान ने दस नंबर पर उतरे भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर 140 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 500 के पर पहुँचाया और अंत में भारत ने यह मैच जीता।

1 / 3 NEXT
Published 08 Jul 2019, 15:54 IST
Advertisement
Fetching more content...