Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

तीन खिलाड़ी जो महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद उनकी जगह ले सकते हैं

  • यह खिलाड़ी धोनी के सही विकल्प हो सकते हैं
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 23:48 IST

एमएस धोनी और ऋषभ पंत
एमएस धोनी और ऋषभ पंत

भारतीय टीम के विश्व कप 2019 सेमीफाइनल से बाहर होते ही दुनिया भर में मौजूद भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल टूट गया। टीम इंडिया सेमीफाइनल से पहले जबरदस्त फॉर्म में थी लेकिन न्यूजीलैंड ने उन्हें हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया।

इस हार के साथ ही भारतीय टीम का विश्व कप 2019 में सफर समाप्त हो गया। वहीं लोगों ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के भविष्य को लेकर फिर से सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।

एमएस धोनी भारत के अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्हें भारत के सबसे महान कप्तानों में से एक माना जाता है। भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में 2007 का टी-20 विश्व कप, 2011 का विश्व कप तथा 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।

कुछ दिन पहले ही एमएस धोनी 38 वर्ष के हो चुके हैं और पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से उनका फॉर्म रहा है उसको देखकर बहुत कम संभावना ही है कि वह आगे बहुत लंबे समय तक खेलेंगे।

चयनकर्ताओं के सामने धोनी का उत्तराधिकारी ढूंढने की चुनौती है। हालांकि धोनी ने अभी तक अपने संन्यास को लेकर कुछ भी नहीं कहा है लेकिन चयनकर्ताओं को एक-दो साल में धोनी के विकल्प को तलाशना होगा।

आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो धोनी की तरह ही विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्ले से भी जबरदस्त प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं:

#3 इशान किशन


इशान किशन
इशान किशन

इशान किशन धोनी की घरेलू टीम झारखंड में ही खेलते हैं और वह धोनी के एक आदर्श रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। उन्होंने धोनी को बहुत करीब से खेलते हुए देखा है, जिससे वह अपने खेल में और सुधार ला सकते हैं तथा भारतीय टीम में लंबे समय तक अपनी जगह कायम रख सकते हैं।

इशान किशन ने आईपीएल में भी प्रभावपूर्ण प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले दो सीजन गुजरात लायंस के लिए खेले थे तथा उसके बाद मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा बने। इशान किशन तेज और स्पिन गेंदबाजी दोनों को ही खेलने में काफी सहज है।

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 14 Jul 2019, 20:09 IST
Advertisement
Fetching more content...