तीन खिलाड़ी जो महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद उनकी जगह ले सकते हैं

एमएस धोनी और ऋषभ पंत
एमएस धोनी और ऋषभ पंत

भारतीय टीम के विश्व कप 2019 सेमीफाइनल से बाहर होते ही दुनिया भर में मौजूद भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल टूट गया। टीम इंडिया सेमीफाइनल से पहले जबरदस्त फॉर्म में थी लेकिन न्यूजीलैंड ने उन्हें हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया।

इस हार के साथ ही भारतीय टीम का विश्व कप 2019 में सफर समाप्त हो गया। वहीं लोगों ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के भविष्य को लेकर फिर से सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।

एमएस धोनी भारत के अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्हें भारत के सबसे महान कप्तानों में से एक माना जाता है। भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में 2007 का टी-20 विश्व कप, 2011 का विश्व कप तथा 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था।

कुछ दिन पहले ही एमएस धोनी 38 वर्ष के हो चुके हैं और पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से उनका फॉर्म रहा है उसको देखकर बहुत कम संभावना ही है कि वह आगे बहुत लंबे समय तक खेलेंगे।

चयनकर्ताओं के सामने धोनी का उत्तराधिकारी ढूंढने की चुनौती है। हालांकि धोनी ने अभी तक अपने संन्यास को लेकर कुछ भी नहीं कहा है लेकिन चयनकर्ताओं को एक-दो साल में धोनी के विकल्प को तलाशना होगा।

आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो धोनी की तरह ही विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्ले से भी जबरदस्त प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं:

#3 इशान किशन

इशान किशन
इशान किशन

इशान किशन धोनी की घरेलू टीम झारखंड में ही खेलते हैं और वह धोनी के एक आदर्श रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। उन्होंने धोनी को बहुत करीब से खेलते हुए देखा है, जिससे वह अपने खेल में और सुधार ला सकते हैं तथा भारतीय टीम में लंबे समय तक अपनी जगह कायम रख सकते हैं।

इशान किशन ने आईपीएल में भी प्रभावपूर्ण प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले दो सीजन गुजरात लायंस के लिए खेले थे तथा उसके बाद मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा बने। इशान किशन तेज और स्पिन गेंदबाजी दोनों को ही खेलने में काफी सहज है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

इशान किशन और ऋषभ पंत दोनों एक ही भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे। ऋषभ पंत एमएस धोनी की जगह लेने के लिए सबसे आगे चल रहे हैं। ऋषभ पंत एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और अपने दिन पर वो किसी भी मैच को अकेले जिता सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में भी कुछ शानदार पारियां खेली है और भारतीय क्रिकेट में अगले बड़े खिलाड़ी के रूप में उभर सकते हैं।

ऋषभ पंत ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में भी 49 से ज्यादा की औसत से रन बनाकर लगभग अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने भारत के लिए 9 वनडे मैच खेले हैं।

भारत की विश्व कप टीम में जब चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत को नहीं शामिल किया था तो उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। हालांकि बाद में उन्हें चोटिल शिखर धवन की जगह टीम में शामिल कर लिया गया था।

क्रिकेट के कुछ जानकार अभी भी उनके विकेटकीपिंग पर सवाल उठाते हैं, लेकिन वह अभी बहुत युवा हैं और आने वाले समय में जैसे-जैसे आगे खेलेंगे वह अपने विकेट कीपिंग में सुधार कर एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

# संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

संजू सैमसन का भारतीय वनडे टीम में चयन ना होना तमाम भारतीय प्रशंसकों के लिए चौंकाने वाला है। संजू सैमसन जब बल्लेबाजी करते हैं तो एक अलग ही तरह के खिलाड़ी नजर आते हैं।

केरल के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में कुछ शानदार पारियां खेली और दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों के सामने रन बनाने का माद्दा दिखाया है।

संजू सैमसन को भारतीय टीम में अब तक ना शामिल करने की एक बड़ी वजह उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी उन्होंने मात्र 36.81 की साधारण औसत से रन बनाए हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में उनका औसत और भी खराब है और यह घटकर मात्र 27.36 का हो गया है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि संजू सैमसन के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन करने की प्रतिभा है। वह भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक खेल सकते हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता कब उन्हें भारतीय टीम में शामिल करते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता