Create

आईपीएल 2019: इस सीजन ये तीन रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं सुरेश रैना

मिस्टर IPL के नाम से मशहूर सुरेश रैना इस टूर्नामेंट से निकलकर आने वाले सबसे बड़े सुपरस्टार हैं। रैना आईपीएल की शुरुआत से ही लगातार इसका हिस्सा रहे हैं और उन्होंने 176 मैच खेले हैं जो कि टूर्नामेंट में किसी खिलाड़ी द्वारा खेला गया सबसे ज़्यादा मैच है।

टॉप ऑर्डर पर रैना तेजी के साथ रन बना सकते हैं, मिडिल ओवर्स में गेंदबाजी करके महत्वपूर्ण सफलताएं दिला सकते हैं और अपनी शानदार फील्डिंग से भी टीम को लाभ पहुंचा सकते हैं। टी-20 में रैना किसी भी टीम के लिए कम्प्लीट पैकेज हैं। 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे रैना फिलहाल लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर हैं और उन्हें वनडे या फिर टी-20 किसी भी टीम में जगह नहीं मिल पा रही है।

2019 वर्ल्ड कप में उनका भारतीय टीम में जगह बना पाना काफी मुश्किल लग रहा है, लेकिन यदि वह आईपीएल के 12वें संस्करण में बढ़िया प्रदर्शन करते हैं तो फिर 2020 में होने वाली टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में उनकी वापसी हो सकती है। एक नजर उन 3 आईपीएल रिकॉर्ड्स पर जिन्हें इस सीजन रैना तोड़ सकते हैं।

#1 आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

आईपीएल इतिहास में रैना सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज ने अब तक 172 पारियों में 4985 रन बनाए हैं और उन्हें 5000 रन का कीर्तिमान हासिल करने के लिए केवल 15 रनों की जरूरत है। रैना ने अनगिनत मौकों पर अपनी टीम के लिए उपयोगी पारियां खेली हैं और उनका 138 का स्ट्राइक रेट उनकी बल्लेबाजी को और भी प्रभावी साबित करता है।

हालांकि, रैना को इस रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली से तगड़ी प्रतियोगिता मिलेगी जिनके नाम 4948 रन हैं और दोनों की टीमें सीजन के पहले मैच में आमने-सामने होंगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 आईपीएल में 100 कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी

शानदार बल्लेबाज और किफायती गेंदबाज के अलावा रैना बेहतरीन फील्डर भी हैं और शायद वह भारत के सबसे बेहतरीन फील्डर भी हैं। फील्ड पर रैना की चपलता देखकर कोई भी सन्न रह जाए। पॉवरप्ले में वह कवर-प्वाइंट क्षेत्र में फील्डिंग करते हैं और फिर डेथ ओवर्स में वह लॉन्ग-ऑन और डीप मिड-विकेट के क्षेत्र की जिम्मेदारी संभालते हैं।

रैना केवल आउटफील्ड में न सिर्फ रन बचाते हैं बल्कि वह कई शानदार कैच भी लपकते हैं। चेन्नई की टीम में कैच लपकने में मामले में रैना सबसे भरोसेमंद फील्डर माने जाते हैं। फिलहाल रैना के नाम आईपीएल इतिहास में 95 कैच दर्ज हैं और वह इस सीजन लीग में 100 कैच लपकने का रिकॉर्ड कायम करना चाहेंगे। रैना के बाद लीग में सबसे ज़्यादा 79 कैच मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने लिए हैं।

#3 आईपीएल में सबसे ज़्यादा अर्धशतक

                                          Ente

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर 36 अर्धशतकों के साथ फिलहाल आईपीएल में सबसे ज़्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। गंभीर के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने भी लीग में 36 अर्धशतक लगाए हैं। 35 अर्धशतक के साथ रैना इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं और उनके ठीक पीछे विराट कोहली हैं जिन्होंने 34 अर्धशतक लगाए हैं।

गंभीर को इस सीजन के आईपीएल में कोई खरीददार नहीं मिला है तो वहीं वार्नर चोट के चलते शायद पूरा सीजन नहीं खेल पाएंगे और इसका फायदा उठाकर रैना एक और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। फिलहाल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेल रहे रैना शानदार फॉर्म में हैं और वह इस सीजन आईपीएल में भी इस फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। रैना और कोहली में इस लिस्ट में नंबर वन बनने के लिए रोचक जंग देखने को मिल सकती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment