आईपीएल 2020: नीलामी से पहले 3 टीमें जिनके पास टॉप भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं 

रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी 
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी 

इंडियन प्रीमियर लीग का अगला सीजन शुरू होने में तो अभी कुछ महीनों का वक्त बचा हुआ है लेकिन फिलहाल तो क्रिकेट फैंस हो या टीम फ्रेंचाइजी हर किसी की नजरें सीधे तौर पर 19 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन पर लगी हुई हैं। आईपीएल के कोलकाता में होने वाली नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम के स्क्वॉड को पूरा करने के लिए रणनीति के तहत काम करेंगी।

आईएल के नियमों के अनुसार सभी फ्रेंचाइजी अपने स्क्वॉड में 25 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल नहीं कर सकती है जिसमें से 8 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते। ऐसे में हर टीम का ध्यान भारतीय खिलाड़ियों पर भी रहेगा क्योंकि प्लेइंग इलेवन में 4 विदेशी खिलाड़ियों के अलावा 7 मजबूत भारतीय खिलाड़ी चाहिए।

यह भी पढ़ें:तीन खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल 2020 की नीलामी में उम्मीद से बहुत ज्यादा रकम मिल सकती है

अगर बात करें ऑक्शन से पहले की तो कुछ टीमें ऐसी हैं जिनके पास अभी बहुत ही मजबूत भारतीय खिलाड़ियों की फौज हैं। आपको बताते हैं वो तीन टीमें जो ऑक्शन से पहले मजबूत भारतीय खिलाड़ियों से भरी पड़ी हैं:

#1 चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल इतिहास की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करती आयी है, जिसका एक बड़ा कारण स्क्वॉड में कुछ अच्छे भारतीय खिलाड़ियों की मौजूदगी है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के पास तो ऑक्शन से पहले ही स्क्वॉड में एक से एक शानदार भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स में कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के साथ ही सुरेश रैना, अंबाती रायडू, केदार जाधव जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं, वहीं रविन्द्र जडेजा, दीपक चाहर, हरभजन सिंह जैसे गेंदबाज हैं। इन खिलाड़ियों के साथ सीएसके की टीम में कुछ शानदार भारतीय खिलाड़ियों का ग्रुप मौजूद है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्सÂ
दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ ही ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और शिखर धवन जैसे सितारें हैं। साथ ही इस बार तो उन्होंने अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को भी ट्रेड के माध्यम से अपने साथ जोड़ लिया है । इसके अलावा उनके पास इशांत शर्मा और अमित मिश्रा जैसे अनुभवी भारतीय खिलाड़ी भी मौजूद हैं।

#3 मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंसÂ
मुंबई इंडियंस

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस की टीम ने सबसे ज्यादा सफलता हासिल की है और 4 बार खिताब को अपने नाम किया है। मुंबई इंडियंस ने पिछली बार भी खिताब को अपने नाम किया था । इनकी कामयाबी में सबसे बड़ा योगदान भारतीय खिलाड़ियों का कहा जा सकता है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा खुद एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं, वहीं उनके साथ सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या जैसे जबरदस्त बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह के अलावा युवा स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर मौजूद हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma