ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने संभाली कोचिंग की जिम्मेदारी, भारत से मिली थी करारी हार

Australia v India: 1st Test - Day 3
Australia v India: 1st Test - Day 3

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान टिम पेन (Tim Paine) अब एक नई भूमिका में नजर आएंगे। टिम पेन बिग बैश लीग में कोचिंग करते हुए नजर आएंगे। उन्हें एडिलेड स्ट्राइकर्स की टीम ने अपना असिस्टेंट कोच नियुक्त किया है।

टिम पेन ने हाल ही में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लिया था और ऑस्ट्रेलिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 400 से भी ज्यादा मुकाबले खेले। बीबीएल की अगर बात करें तो उन्होंने होबार्ट हरिकेंस के लिए खेला था और 44 मैचों में 1100 से ज्यादा रन बनाए थे।

2019 में सैंडपेपर मामले के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का कप्तान भी नियुक्त किया गया था। हालांकि उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को अपने ही घर में भारत से टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। टिम पेन को हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ए टीम का भी असिस्टेंट कोच नियुक्त किया गया है।

टिम पेन का अनुभव टीम के काफी काम आएगा - जेसन गेलेस्पी

एडिलेड स्ट्राइकर्स के हेड कोच जेसन गेलेस्पी ने टिम पेन को असिस्टेंट कोच बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया है। गेलेस्पी के मुताबिक टिम पेन का अनुभव टीम के काफी काम आएगा। उन्होंने कहा,

टिम पेन के पास वो सारी स्किल है जिससे वो एक बेहतरीन कोच बन सकें। ये हमारे लिए काफी अच्छी बात है कि उन्होंने एडिलेड की टीम को ज्वॉइन करने का फैसला किया है। जिस तरह का एक्सपीरियंस वो लेकर आते हैं उसकी वजह से खिलाड़ियों को निश्चित तौर पर काफी फायदा मिलेगा।

आपको बता दें कि टिम पेन ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उसके बाद से वह अंदर-बाहर होते रहे लेकिन साल 2018 में उन्होंने मुश्किल हालातों में राष्ट्रीय टीम की कमान संभाली। बॉल टैंपरिंग मुद्दा सामने आने के बाद कंगारू टीम मुश्किल हालात से गुजर रही थी और इस बीच टिम पेन ने टेस्ट टीम की कमान संभाली और काफी अच्छी तरह से टीम को लीड किया। हालांकि अपने ऊपर लगे यौन शोषण के आरोपों के बाद उन्हें पिछले एशेज से पहले कप्तानी छोड़नी पड़ी थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now