Create
Notifications

टिम पेन ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 टीम के लिए मेंटर की भूमिका निभाएंगे

Marsh One Day Cup - WA v TAS
Marsh One Day Cup - WA v TAS
निरंजन
visit

अगले साल जनवरी में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज में होना है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाड़ियों को हर तरह की तैयारी की सुविधा प्रदान की जा रही है। अब एक और खबर यह भी आई है कि टिम पेन अंडर (Tim Paine) 19 के खिलाड़ियों को कोचिंग देंगे। वह उन्हें सिखाने के लिए मेंटर की भूमिका निभाएंगे।

टिम पेन ने हाल ही में अपने खेल करियर के बाद एक कोच के रूप में सेवा करने के दृष्टिकोण के साथ उच्च प्रदर्शन (स्तर-तीन) कोचिंग क्रेडेंशियल्स शुरू किया है। वह अब कोचिंग पैनल का हिस्सा होंगे जो अगले महीने डार्विन में एक प्रतिनिधि NT के खिलाफ 3 वनडे मैचों में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन की निगरानी करेंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के टैलेंट और पाथवे मैनेजर ने कहा है कि उन्होंने उच्च-प्रदर्शन कोच मान्यता प्राप्त की है, इसलिए वह उस प्रक्रिया को शुरू कर रहे हैं। यह उनको यह देखने का मौका देता है कि क्या हो रहा है और डार्विन में शामिल होने वाले अन्य कोचों से सीखने का मौका भी अवसर देता है।

रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए टिम पेन के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन से जुड़ने की उम्मीद है। नेशनल परफॉर्मेंस कोच ट्रॉय कूली सीए इलेवन का नेतृत्व करेंगे जबकि अनुभवी मेंटर ग्रेग शिपर्ड एनटी स्ट्राइक टीम का मार्गदर्शन करेंगे।

इस कार्यक्रम में पेन के शामिल होने से उनके खेल को अलविदा कहने के बाद कोचिंग की दिशा में एक मार्ग प्रशस्त करने की योजना की उम्मीद जगी है। पेन वर्तमान में डेवलेपमेंट्स ग्रुप्स के साथ काम कर रहे हैं और उनके सीखने की क्षमता में वैल्यू जोड़ेंगे। युवाओं को उन मूल्यों को समझने और स्थापित करने का अवसर मिलेगा जो राष्ट्रीय टीम की मांग है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का भी यह एक सही कदम माना जा सकता है क्योंकि शुरू से ही खिलाड़ियों को बेहतर कोचिंग मिले, तो आगे समस्या नहीं होती।

बीसीसीआई भी कुछ इसी तरह के मॉडल पर काम करता है। राहुल द्रविड़ को अंडर 19 टीम का कोच बनाया गया था और उस टीम ने खिताबी जीत हासिल की थी। इसके अलावा इंडिया ए से भी कुछ खिलाड़ी द्रविड़ की कोचिंग के बाद राष्ट्रीय टीम में आए।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now