Create
Notifications

वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर एक नज़र (साल 1971 से साल 2019 की शुरुआत तक)

India v Australia - T20I: Game 1
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
visit
youtube-cover

हम यहां आपके सामने एक वीडियो क्लिप शेयर कर रहे हैं जिस में ये दिखाया गया है कि साल 1971 से लेकर साल 2019 की शुरुआत तक वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप क्रिकेटर कौन-कौन हैं। आज के वक़्त में मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर बने हुए हैं। सचिन ने 463 वनडे मैच में 18426 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर कुमार संगाकारा हैं जिन्होंने 404 वनडे मैच में 14234 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 375 वनडे मैच में 13704 रन अपने नाम किए हैं। इन सभी क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

अगर मौजूदा वक़्त के क्रिकेटर की बात करें तो विराट कोहली टॉप पर चल रहे हैं। उनके आसपास महेंद्र सिंह धोनी हैं, लेकिन धोनी का करियर अब आख़िरी पड़ाव में आ चुका है, उम्मीद है कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद माही वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ने भी कोहली और धोनी की तरह वनडे में 10 हज़ार से ज़्यादा रन बना लिए हैं, लेकिन वो भी अब उम्रदराज़ हो गए हैं अब वो ज़्यादा लंबे वक़्त तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। ऐसे हालात में विराट कोहली ही ऐसे खिलाड़ी नज़र आ रहे हैं जो सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, बशर्ते वो इसी मेहनत के साथ लगातार रन बनाते रहें।

India v Aust X.jpg

भले ही आज भारत के खिलाड़ी वनडे में रन बनाने के मामले में टॉप पर नज़र आ रहे हैं, लेकिन 1970 के दशक में हालात ऐसे नहीं थे, एशियाई देश का कोई भी क्रिकेटर टॉप-10 में भी अपनी जगह नहीं बना पाता था। उस दौर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा था। 1980 के दशक की शुरुआत में वेस्टइंडीज़ के सर विवियन रिचर्ड्स, डेसमंड हेंस और गॉर्डन ग्रीनिज़ ने अपनी बादशाह कायम करनी शुरू कर दी। लेकिन 1990 के दशक के अंत तक भारत के सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अज़रूद्दीन ने टॉप में अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी। सचिन वनडे में 10 हज़ार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now