वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 2 टीमें

इंग्लैंड  vs ऑस्ट्रेलिया
इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया

वनडे में अक्सर अब काफी बड़े स्कोर बनने लगे हैं। टीमें वनडे में भी खूब चौके-छक्के लगाती हैं। पहले वनडे में टीमें शुरुआत या फिर आखिर में बड़े शॉट्स खेलती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। टी20 क्रिकेट के ईजाद के बाद अब वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाज बीच के ओवरों में ताबड़तोड़ पारियां खेलते हैं। यही वजह है कि अब वनडे क्रिकेट में 400 से ज्यादा के स्कोर बनने लगे हैं। यहां तक कि 400 से ज्यादा का स्कोर कई बार बन चुका है।

अगर 400 से ज्यादा का स्कोर बनेगा तो निश्चित तौर पर चौके - छक्के भी खूब लगेंगे। जब ज्यादा चौके - छक्के लगेंगे तभी कोई टीम 50 ओवरों में 400 से ज्यादा का स्कोर बना पाएगी। इसीलिए कई बार वनडे में ऐसा हुआ है कि एक टीम ने खूब चौके - छक्के लगाए हैं। हम आपको उन टॉप 2 टीमों के बारे में बताते हैं जिन्होंने वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। तो आइए जानते हैं कि वो 2 टीम कौन-कौन सी हैं।

ये भी पढ़ें: 2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

2.दक्षिण अफ्रीका, 272 रन vs भारत

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है। दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में मुंबई में खेले गए वनडे मुकाबले में भारतीय टीम के खिलाफ ये कारनामा किया था। उस मुकाबले में पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 438 रनों का विशाल स्कोर बनाया था और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 3 बल्लेबाजों ने शतक जड़ दिया था।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए एक शानदार ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं

क्विंटन डी कॉक ने सिर्फ 87 गेंद पर 17 चौके और 1 छक्के की मदद से 109 रन बनाए थे। वहीं फाफ डू प्लेसी ने 115 गेंद पर 133 रनों की पारी खेली थी और वो रिटायर्ड हर्ट हुए थे। उस वक्त प्रोटियाज टीम के कप्तान एबी डीविलियर्स थे और उन्होंने इस मुकाबले में तूफानी पारी खेली थी। एबी डीविलियर्स ने सिर्फ 61 गेंद पर 3 चौके और 11 छक्के की मदद से 119 रन बनाए थे।

इस मैच में खूब चौके - छक्के लगे थे। प्रोटियाज टीम ने 38 चौके और 20 छक्के लगाते हुए कुल 272 रन बाउंड्री से बनाए थे।

1.इंग्लैंड

एलेक्स हेल्स अपनी शतकीय पारी के दौरान
एलेक्स हेल्स अपनी शतकीय पारी के दौरान

इंग्लैंड की टीम वनडे में दो बार ये कारनामा कर चुकी है। उन्होंने फरवरी 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबले में 6 विकेट के नुकसान पर 418 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में इंग्लिश टीम ने कुल 280 रन चौके-छक्के से बनाए थे। इंग्लैंड ने 34 चौके और 24 छक्के इस पारी में लगाए थे।

इससे पहले इंग्लैंड टीम ने 2018 में नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ चौके-छक्के से 290 रन बना दिए थे। ये वनडे इतिहास में चौके - छक्के द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर भी है। इंग्लैंड की टीम ने उस मैच में 6 विकेट पर 481 रन बनाए थे और 41 चौके और 21 छक्के जड़े थे।

App download animated image Get the free App now