आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 दिग्गज विकेटकीपर 

दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं (Photo Credit - IPLT20)
दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं (Photo Credit - IPLT20)

IPL Most Catches : क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक विकेटकीपर की भूमिका काफी अहम होती है। विकेटकीपर को हमेशा सजग रहना होता है क्योंकि उसे एक साथ कई काम करने होते हैं। कैच पकड़ने से लेकर स्टंपिंग तक विकेटकीपर को हमैशा तैयार रहना पड़ता है। आईपीएल में भी विकेटकीपरों की भूमिका काफी अहम होती है और कई दिग्गज विकेटकीपर अभी तक के आईपीएल इतिहास में हुए हैं।

भारत में अगर विकेटकीपर्स की बात की जाए तो सबसे पहले ज़ेहन में महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। आईपीएल में विकेटों के पीछे सबसे ज़्यादा कैच पकड़ने के मामले में टॉप पर मौजूद हैं। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने 2 विकेटकीपर्स के बारे में बताएंगे। खास बात ये है कि इस लिस्ट में दोनों विकेटकीपर भारतीय हैं।

आइए जानते हैं कि आईपीएल में विकेटों के पीछे सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 विकेटकीपर कौन-कौन से हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 विकेटकीपर

1.एम एस धोनी - 143 कैच

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एम एस धोनी पहले पायदान पर हैं। एमएस धोनी दुनिया के दिग्गज विकेटकीपर हैं और आईपीएल में भी उन्होंने एक विकेटकीपर के तौर पर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। एम एस धोनी ने ना केवल आईपीएल बल्कि पूरी दुनिया में अपनी विकेटकीपिंग का लोहा मनवाया है। उनसे तेज स्टंपिंग शायद ही वर्ल्ड क्रिकेट में कोई करता हो।

एम एस धोनी ने अभी तक आईपीएल में कुल 257 मुकाबले खेले हैं और 250 पारियों में कुल 185 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने 143 कैच पकड़े हैं और 42 स्टंप आउट भी किए हैं।

2.दिनेश कार्तिक - 134 कैच

दिनेश कार्तिक विकेटकीपिंग के दौरान
दिनेश कार्तिक विकेटकीपिंग के दौरान

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक भी पहले सीजन से आईपीएल का हिस्सा हैं और अभी तक वो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं।

दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 249 मैच खेले हैं, जिसकी 227 पारियों में 170 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने 134 कैच पकड़े और 36 स्टंपिंग किए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now