Create
Notifications

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 दिग्गज विकेटकीपर 

 दिनेश कार्तिक कैच पकड़ते हुए  (Photo Credit - IPL)
दिनेश कार्तिक कैच पकड़ते हुए (Photo Credit - IPL)
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक विकेटकीपर की भूमिका काफी अहम होती है। विकेटकीपर को हमेशा सजग रहना होता है क्योंकि उसे एक साथ कई काम करने होते हैं। कैच पकड़ने से लेकर स्टंपिंग तक विकेटकीपर को हमैशा तैयार रहना पड़ता है। आईपीएल में भी विकेटकीपरों की भूमिका काफी अहम होती है और कई दिग्गज विकेटकीपर अभी तक के आईपीएल इतिहास में हुए हैं।

भारत में अगर विकेटकीपर्स की बात की जाए तो सबसे पहले ज़ेहन में महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। आईपीएल में विकेटों के पीछे सबसे ज़्यादा कैच पकड़ने के मामले में टॉप पर मौजूद हैं। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने 2 विकेटकीपर्स के बारे में बताएंगे। खास बात ये है कि इस लिस्ट में दोनों विकेटकीपर भारतीय हैं।

आइए जानते हैं कि आईपीएल में विकेटों के पीछे सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 विकेटकीपर कौन-कौन से हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 2 विकेटकीपर

1.एम एस धोनी - 125 कैच

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी पहले पायदान पर हैं। एम एस धोनी दुनिया के दिग्गज विकेटकीपर हैं और आईपीएल में भी उन्होंने एक विकेटकीपर के तौर पर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। एम एस धोनी ने ना केवल आईपीएल बल्कि पूरी दुनिया में अपनी विकेटकीपिंग का लोहा मनवाया है। उनसे तेज स्टंपिंग शायद ही वर्ल्ड क्रिकेट में कोई करता हो।

एम एस धोनी ने अभी तक आईपीएल में कुल 226 मुकाबले खेले हैं और 219 पारियों में कुल 125 कैच पकड़े हैं। इस दौरान उन्होंने 39 स्टंप आउट भी किए।

2.दिनेश कार्तिक - 121 कैच

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

इस लिस्ट में पहले पायदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक भी पहले सीजन से आईपीएल का हिस्सा हैं और अभी तक वो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं।

दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 220 मैच खेले हैं, जिसकी 203 पारियों में 153 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 121 कैच पकड़े और 32 स्टंपिंग किए।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...