क्रिकेट रिकॉर्ड: 200 वनडे मैचों के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 खिलाड़ी

Ankit
Australia v India - ODI: Game 1

भारतीय टीम इस समय न्यूज़ीलैंड के साथ एकदिवसीय श्रृंखला खेल रही है। 31 जनवरी को खेला गया चौथा वनडे मैच भारत के लिए बड़ा खराब साबित हुआ। विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई रोहित शर्मा ने की। न्यूज़ीलैंड टीम ने यह मैच 8 विकेट से अपने नाम किया। हालांकि भारतीय टीम ने श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर ली है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह मैच निजी तौर पर भी विशेष मैच था। उनका यह 200वां अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच था। मगर रोहित शर्मा इस मैच में बतौर कप्तान और बल्लेबाज के रूप में कुछ खास कमाल नही कर पाए और भारत यह मैच 8 विकेटों के बड़े अंतर से हार गया। उनसे पहले उनके साथी खिलाड़ी विराट कोहली ने अपने 200वें मैच में शतक बनाया था।

अब बात करते हैं उन तीन खिलाड़ियों की जिन्होंने 200 एकदिवसीय मैचों के बाद सबसे ज्यादा रन अपने नाम किये हैं:-

# 3 रोहित शर्मा ( 7806 रन )

New

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। पिछले एक साल में उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिली है। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में रोहित बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। वह वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपना बल्लेबाजी का स्तर काफी उठा लिया है।

दायें हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक 200 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल लिए हैं, जिसकी 194 पारियों में उन्होंने अब तक 47.89 की औसत से 7806 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 22 शतक व 39 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन है, जो एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। रोहित शर्मा 200 मैच के बाद, तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं। वर्तमान में रोहित ,बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में दूसरे पायदान पर हैं।

# 2 एबी डीविलियर्स ( 8621 रन )

एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पर्दापण 2 फरवरी 2005 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार रहा। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में डीविलियर्स मैदान की चारों दिशाओं में शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस अदभुत बल्लेबाजी के कारण 'मिस्टर 360' के नाम से भी जाना जाता है।

दायें हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज डीविलियर्स ने अपने शुरुआती 200 एकदिवसीय मैचों में 192 पारी में बल्लेबाजी की। जिसमें उन्होंने 54.56 की औसत से 8621 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 24 शतक व 48 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए । उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 162 रन रहा। डीविलियर्स ने यह रन 100.18 की शानदार स्ट्राइक रेट से बनाये। उन्होंने अपने 200वें मैच में शतक लगाकर उस विशेष मैच को यादगार बनाया। उनका एकदिवसीय करियर 13 वर्ष का रहा।

# 1 विराट कोहली ( 8888 रन )

विराट कोहली

विराट कोहली एक असाधारण प्रतिभा के बल्लेबाज हैं। वर्तमान में क्रिकेट के हर प्रारूप में वह सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम की धुरी हैं, जिनके चारों ओर पूरी बल्लेबाजी चलती हुई दिखाई देती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतरता से बल्लेबाजी की है। शरुआती 200 एकदिवसीय मैचों में भी उनका प्रदर्शन अद्धभुत रहा है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने शुरुआती 200 एकदिवसीय मुकाबलों में 192 पारियों में बल्लेबाजी की है। जिसमे उन्होंने 53.55 की शानदार औसत से 8888 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 183 रन रहा है। इस बीच कोहली ने 31 शतक व 45 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए हैं। यह रन कोहली ने लगभग 92 की स्ट्राइक रेट से बनाये हैं। वह शुरुआती 200 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now