Create
Notifications

आईपीएल इतिहास की 3 सबसे बड़ी साझेदारियां

शॉन मार्श और एडम गिलक्रिस्ट
शॉन मार्श और एडम गिलक्रिस्ट
सावन गुप्ता

किसी भी आईपीएल टीम की तरक्की इस बात से तय होती है कि उस टीम के बल्लेबाज़ कितने रन बनाते हैं। टी-20 के खेल में बल्लेबाज़ों की अहमियत काफ़ी ज़्यादा होती है। टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों से ये उम्मीद की जाती है कि वो ज़्यादा से ज़्यादा रन बनाएं ताकि मध्य क्रम के खिलाड़ियों को ज़्यादा मशक्क्त न करनी पड़े। शुरुआत में तेज़ी से रन बनाना जीत की तरफ़ पहला कदम माना जाता है। इससे बड़ा स्कोर खड़ा करने और बड़े लक्ष्य का पीछा करने में मदद मिलती है। ऐसा तभी मुमकिन है जब 2 बल्लेबाज़ मिलकर टीम की स्कोर में इज़ाफ़ा करें और मज़बूत साझेदारी करें।

टी-20 में कई बल्लेबाज़ों ने मिलकर ऐसी पार्टनरशिप की है जो अपने आप में एक मिसाल बन गई है। आईपीएल में भी हमें कई बड़ी साझेदारियां देखने को मिली हैं। अभी तक के आईपीएल इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाजों की जोड़ी रही है जिन्होंने एकसाथ मिलकर काफी रन बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने काफी बड़ी पार्टनरशिप आईपीएल में की हैं।

ये भी पढ़ें: 3 ऐसे खिलाड़ी जिनका चयन इस बार उनकी आईपीएल टीमों को काफी महंगा पड़ सकता है

हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल इतिहास की 3 सबसे बड़ी पार्टनरशिप के बारे में बताएंगे। इस लिस्ट में कई दिग्गज बल्लेबाज शामिल हैं।

आईपीएल इतिहास की टॉप 3 साझेदारियों पर एक नजर

3.एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श - 206 रन

एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श
एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श

एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श की जोड़ी ने 2011 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 206 रनों की साझेदारी की थी। उस वक्त आईपीएल में ये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड था।

किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए इस साझेदारी में गिलक्रिस्ट ने 49 गेंदों में 105 रन का योगदान दिया तो वहीं मार्श भी 79 रन बनाकर नाबाद रहे। ये साझेदारी आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारियों में तीसरे नंबर पर है।

ये भी पढ़ें: 4 दिग्गज कप्तान जो अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कभी नंबर एक रैंकिंग नहीं हासिल कर पाए

2.विराट कोहली और एबी डीविलियर्स - 215* रन

एबी डीविलियर्स और विराट कोहली
एबी डीविलियर्स और विराट कोहली

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स की जोड़ी ने आईपीएल 2015 में मुंबई इ़ंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 215 रनों की साझेदारी की थी। ये पार्टनरशिप आईपीएल की टॉप साझेदारियों में दूसरे नंबर पर है।

वानखेड़े स्टेडियम में में खेले गए इस मुकाबले में विराट कोहली ने सिर्फ 50 गेंद पर 6 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 82 रन बनाए थे। वहीं दूसरी तरफ एबी डीविलियर्स ने 59 गेंद पर 19 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 133 रनों की पारी खेली थी।

आरसीबी ने 235/1 का स्कोर बनाया था और 39 रनों से ये मैच जीता था।

विराट कोहली और एबी डीविलिय
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स की जोड़ी इस लिस्ट में टॉप पर भी है। दोनों खिलाड़ियों ने साल 2016 के आईपीएल सीज़न के एक मैच में गुजरात लॉयंस के ख़िलाफ़ 229 रन की साझेदारी की थी।

इस साझेदारी में विराट ने 45 गेंदों में 97 रन जोड़े तो वहीं डीविलियर्स ने 129 रनों का योगदान दिया था। इस मैच में विराट कोहली ने 109 रन की पारी खेली थी और डीविलियर्स 129 रन बनाकर नाबाद रहे थे। आरसीबी ने ये मुकाबला 144 रनों से जीता था।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...