Create
Notifications

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की 3 सबसे बेहतरीन जीत

वर्ल्ड कप मुकाबले के दौरान जहीर खान औ दिनेश मोंगिया
वर्ल्ड कप मुकाबले के दौरान जहीर खान औ दिनेश मोंगिया
SENIOR ANALYST

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी कोई मुकाबला होता है तो पूरी दुनिया की निगाहें उस पर होती हैं। दोनों पड़ोसी देशों के बीच जब भी कोई मैच खेला जाता है तो वो मुकाबला ना केवल खिलाड़ियों बल्कि दोनों देशों के हर एक क्रिकेट फैंस के बीच होता है। यही वजह है कि इस मुकाबले की अहमियत काफी ज्यादा बढ़ जाती है और रोमांच अपने चरम पर होता है। चाहे नॉर्मल मैच हो या फिर वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला हो भारत-पाकिस्तान मैच हमेशा हाईवोल्टेज होता है।

वैसे अगर हेड डू हेड आंकड़ों की बात करें तो पाकिस्तान की टीम ने भारत से ज्यादा मैच जीते हैं लेकिन वर्ल्ड कप की अगर बात करें तो यहां पर भारतीय टीम का पलड़ा पाकिस्तान के ऊपर पूरी तरह से भारी है। भारत ने आज तक वर्ल्ड कप के हर मुकाबले में पाकिस्तान को हराया है। पाकिस्तान की टीम आज तक वर्ल्ड कप में भारत से नहीं जीत पाई है और इस दौरान कई शानदार मुकाबले हमें दोनों टीमों के बीच देखने को मिले हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में खेले गए 3 बेहतरीन मुकाबलों के बारे में बताएंगे। इस लिस्ट में वनडे और टी20 दोनों वर्ल्ड कप के मैच शामिल हैं।

वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के 3 जबरदस्त मैच

3. वर्ल्ड कप 2011 सेमीफाइनल, मोहाली

वर्ल्ड कप 2011
वर्ल्ड कप 2011

दोनों टीमों के बीच ये मुकबला 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मोहाली में खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 260 रन ही बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 85 रन बनाए थे। 260 का स्कोर ज्यादा बड़ा नहीं होता है और ये आसानी से चेज हो सकता है लेकिन वो भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला था और ऊपर से वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का प्रेशर और था।

यही वजह रही कि पाकिस्तान की टीम दबाव में आकर बिखर गई और 231 रन ही बना पाई। इस तरह भारत ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया और 28 साल बाद वर्ल्ड कप का खिताब जीता।

इस मुकाबले का हाइप इतना ज्यादा था कि उस वक्त दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस मैच को देखने स्टेडियम में गए थे। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर को अंपायर द्वारा पगबाधा आउट नहीं देने के फैसले ने भी सुर्खियां बटोरी। इसकी चर्चा आज तक पाकिस्तानी खिलाड़ी करते हैं।

1 / 3 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now