Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर
राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर
सावन गुप्ता
visit

टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है।

टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमें रहते हैं, भले ही उनके बल्ले रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: 2 ऐसे मौके जब आईपीएल में दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बीच विवाद हुआ

टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए एक बल्लेबाज को काफी संयम के साथ क्रीज पर डटे रहना होता है, तभी जाकर रन बनते हैं और ऐसा कई बल्लेबाज कर भी चुके हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

3.सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर एक समय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भी बनाए थे। बाद में उनका ये रिकॉर्ड कई खिलाड़ियों ने तोड़ा।

सुनील गावस्कर अपने जमाने के जबरदस्त बल्लेबाज थे और उनकी गिनती दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती है। सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 125 मुकाबले खेले और 214 पारियों में 10122 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए। उनका टेस्ट औसत 51.12 का रहा।

2.राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में भारत की तरफ से दूसरे और ओवरऑल चौथे नंबर पर हैं। राहुल द्रविड़ टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के प्रमुख स्तंभ हुआ करते थे। वो एक छोर पकड़ खड़े हो जाते थे और उन्हें आउट करना दुनिया के सभी बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल का काम होता था।

राहुल द्रविड़ ने कई दिग्गज बल्लेबाजों के साथ मिलकर बेहतरीन पार्टनरशिप में योगदान दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 233 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान में और 2001 के कोलकाता टेस्ट मैच में उनकी पारियों को कोई नहीं भुला सकता है।

राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 1996 से लेकर 2012 तक कुल 164 टेस्ट मुकाबले खेले और इस दौरान 286 पारियों में 13288 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए।

1.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

इस लिस्ट में पहले पायदान पर मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन तेंदुलकर ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले और उसकी 329 पारियों में 15921 रन बनाए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए। नाबाद 248 रन उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर रहा।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now