3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाए हैं

मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर  
मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर  

भारत (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड (England Cricket Team) के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है।इस सीरीज के अंतर्गत 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड की टीम भारत आ चुकी है और कुछ खिलाड़ियों ने अभ्यास करना भी शुरू कर दी है , वहीं भारतीय टीम भी चेन्नई पहुंच चुकी है। दोनों ही टीमों के बीच जबरदस्त टेस्ट सीरीज की उम्मीद है। भारत एक तरफ ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर आया है , वहीं इंग्लैंड ने भी श्रीलंका को उन्हीं के घर में हराकर टेस्ट सीरीज जीती है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाज नजर आएंगे। टीम इंडिया की तरफ से जहां रोहित शर्मा,विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज नजर आने वाले हैं , वहीं इंग्लैंड की तरफ से भी रूट, बेन स्टोक्स सहित कई धाकड़ बल्लेबाज खेलते हुए नजर आएंगे।

यह भी पढ़े: 3 बंद हो चुके टूर्नामेंट जिन्हें फिर से शुरू किया जाना चाहिए

टेस्ट मैच में अक्सर हमें बल्लेबाजों के द्वारा शानदार शतकीय पारियां देखने को मिलती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक बनाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाए हैं

#3 मोहम्मद अजहरुद्दीन (6)

मोहम्मद अजहरुद्दीन 
मोहम्मद अजहरुद्दीन

अपने शुरूआती 3 टेस्ट मैचों में 3 शतक जड़ने वाले पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन एक शानदार बल्लेबाज थे। अज़हर ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में बड़ी बड़ी टीमों के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया है और उनमें से एक टीम इंग्लैंड भी है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले 15 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में अजहरुद्दीन 58.09 की औसत से 1278 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 6 शतक जड़े हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (7)

 सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने तो लगभग सभी टेस्ट खेलने वाली टीमों के खिलाफ शतक जड़ा है। यह दिग्गज बल्लेबाजी को बहुत ज्यादा ही आसान बना देता था। इस दिग्गज ने अपने टेस्ट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ भी जबरदस्त पारियां खेली हैं। सचिन ने अपने लम्बे टेस्ट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में 7 शतक जड़े हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 193 रन है।

#1 राहुल द्रविड़ (7)

राहुल द्रविड़ 
राहुल द्रविड़

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले राहुल द्रविड़ भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक थे। द्रविड़ देश और विदेश दोनों ही जगह भारत की बल्लेबाजी क्रम को एक छोर से थामने का काम करते थे। द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ कई जबरदस्त शतकीय पारियां खेली हैं। द्रविड़ ने 21 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 7 शतक जड़ते हुए 1950 रन बनाये। कई बार द्रविड़ अकेले ही इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करते थे और टीम को मुश्किलों से उभारते थे। इंग्लैंड के खिलाफ द्रविड़ का सर्वाधिक स्कोर 217 रन है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar