Create
Notifications

वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

England v India - 6th NatWest ODI
England v India - 6th NatWest ODI
reaction-emoji
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट खेलने वाले हर प्लेयर का सपना होता है कि एक दिन वो अपने देश के लिए खेले। इनमें से कुछ खिलाड़ियों का ये सपना पूरा हो पाता है तो कुछ के ख्वाब अधूरे रह जाते हैं। वहीं कई क्रिकेटर ऐसे होते हैं जो लंब समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं और जबरदस्त प्रदर्शन भी करते हैं। वनडे क्रिकेट की अगर बात करें तो अब तक कई बेहतरीन खिलाड़ी इसमें हुए हैं। भारत से भी रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, विराट कोहली, रवि शास्त्री, मोहम्मद अजहरुद्दीन और युवराज सिंह जैसे कई बेहतरीन वनडे के खिलाड़ी निकले हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही जबरदस्त प्रदर्शन किया तो कुछ प्लेयर्स को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के मुताबिक खुद को ढालने में समय लगा।

कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने पहले मैच में ही जबरदस्त प्रदर्शन किया। आज हम आपको ऐसे ही 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाए। इनमें से मात्र एक ही क्रिकेटर ऐसा है जिसने शतक लगाया है और वो खिलाड़ी अभी भी खेल रहा है। तो आइए जानते हैं वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी कौन-कौन से हैं।

वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

3.ब्रजेश पटेल

India headshots
India headshots

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर ब्रजेश पटेल हैं, जिन्होंने अपने करियर के दौरान 21 टेस्ट और 10 वनडे मुकाबले खेले। ब्रजेश पटेल ने अपने वनडे करियर की शुरुआत काफी जबरदस्त तरीके से की थी लेकिन वो उस मोमेंटम को आगे नहीं बरकरार रख पाए और मात्र 10 ही वनडे मैच खेल सके।

उन्होंने 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में अपना वनडे डेब्यू किया था। उस मुकाबले में ब्रजेश पटेल ने 82 रनों की शानदार पारी खेली थी। भारतीय टीम वो मुकाबला हार गई थी लेकिन ब्रजेश पटेल अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। हालांकि उसके बाद उनका प्रदर्शन गिरता चला गया और वे ज्यादा मैच नहीं खेल पाए।

2.रॉबिन उथप्पा

England v India - 6th NatWest ODI
England v India - 6th NatWest ODI

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर दिग्गज बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा हैं। उथप्पा ने 15 अप्रैल 2006 को इंदौर में इंग्लैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था और उस मुकाबले में उन्होंने 86 रनों की पारी खेली थी जोकि उनके करियर का सर्वाधिक वनडे स्कोर भी है। उनकी इस बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने वो मुकाबला 7 विकेटों से जीता था।

1.केएल राहुल

England v India - 2nd Vitality International T20
England v India - 2nd Vitality International T20

केएल राहुल वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इसके अलावा केएल राहुल एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे डेब्यू में शतक जड़ा है। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर का आगाज 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में किया था और उस मुकाबले में उन्होंने नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी। भारत ने वो मुकाबला 9 विकेटों से जीता था और केएल राहुल पहले ही मुकाबले में मैन ऑफ द मैच भी बन गए थे। इस समय वो भारतीय टीम के एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए हैं और टीम का नियमित हिस्सा हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now