3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए

युजवेंद्र चहल 
युजवेंद्र चहल 

क्रिकेट के खेल में जब गेंदबाज का दिन ख़राब होता है तो फिर उसकी गेंदबाजी में रन पड़ते ही हैं। हालाँकि टेस्ट की अपेक्षा वनडे और टी20 में बल्लेबाज गेंदबाज पर हावी होने की कोशिश में आक्रामक अंदाज अपनाते है और उस गेंदबाज के खिलाफ जमकर रन बनाने की कोशिश करते हैं। वनडे क्रिकेट में भी कई बार गेंदबाज काफी महंगे साबित हो जाते हैं। तेज गेंदबाज पॉवरप्ले और अंतिम के ओवरों में बल्लेबाजों के निशाने पर होते हैं , वहीँ स्पिन गेंदबाज बीच के ओवरों में आते हैं और अगर तेज गेंदबाजों ने शुरुआत में विकेट नहीं लिए तो इसका खामियाजा स्पिनर को भुगतना होता है।

दिसंबर महीने की शुरुआत में ही भारत ने इस साल का अपना आखिरी वनडे मैच भी खेल लिया। इस साल भारतीय टीम मात्र एक ही वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही और अन्य सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत के गेंदबाजों का प्रदर्शन इस साल काफी खराब रहा और यही कारण है कि भारतीय टीम को विदेशों में हार का मुँह देखना पड़ा। भारत के कई गेंदबाजों ने वनडे मैच की एक पारी में बहुत ज्यादा रन दिए।

यह भी पढ़ें : वनडे क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले 5 एशियाई बल्लेबाज

इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए हैं :

#3 कुलदीप यादव (84) बनाम न्यूजीलैंड

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

भारतीय टीम के चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव का प्रदर्शन पिछले काफी समय से निराशाजनक रहा है और यही कारण है कि उन्हें अब टीम में कम ही मौके मिलते है। साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव काफी महंगे साबित हुए थे। कुलदीप ने अपने 10 ओवर में 84 रन खर्च कर दिए थे और दो सफलता हासिल की थी।

#2 शार्दुल ठाकुर (87) बनाम न्यूजीलैंड

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

साल 2020 की शुरुआत में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर थी। इस दौरे में टीम को 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलनी थी। वनडे सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने केएल राहुल की शानदार शतकीय पारी और अय्यर तथा पांडेय की उपयोगी पारियों की मदद से 50 ओवर में सात विकेट खोकर 296 रन का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से बल्लेबाजों ने शार्दुल ठाकुर को निशाना बनाया और इनकी गेंदबाजी में जमकर रन बटोरे। शार्दुल ने इस मैच में 9.1 ओवर में 87 रन लुटाते हुए मात्र एक विकेट हासिल किया। न्यूजीलैंड ने यह मैच आसानी से पांच विकेट से जीत लिया।

#1 युजवेंद्र चहल (87) बनाम ऑस्ट्रेलिया

 युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए साल की आखिरी वनडे सीरीज कुछ ख़ास नहीं रही और ख़राब प्रदर्शन के कारण उन्हें आखिरी वनडे में बाहर का रास्ता भी दिखाया गया। चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही वनडे मैच में अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज किया। चहल भारत की तरफ से एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। चहल ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 10 ओवर में 89 रन खर्च किये और एक सफलता हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar