Create

वनडे क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले 5 एशियाई बल्लेबाज

विराट कोहली 
विराट कोहली 
Prashant Kumar

वनडे क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज हुए, जिन्होंने अपने नाम वनडे के कई बड़े कीर्तिमान जोड़े। चाहे वह सबसे ज्यादा रन बनाना हो या फिर शतक बनाना। क्रिकेट में किसी भी अच्छे बल्लेबाजी कीर्तिमान के लिए बल्लेबाज का निरंतर अच्छा प्रदर्शन जरूरी है। वनडे क्रिकेट में भारत के साथ-साथ अन्य एशियाई देशों के भी बल्लेबाजों का दबदबा रहा है। भारत , श्रीलंका और पाकिस्तान इन तीनों ही देशों के लिए वनडे प्रारूप में कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों ने योगदान दिया है और इस प्रारूप में कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं।

वनडे क्रिकेट में 10,000 रन के आंकड़े तक भी पहुंचना भी बल्लेबाजों के लिए एक मुश्किल काम होता है और इस आंकड़े तक कुछ ही दिग्गज पहुँच पाए हैं। हालाँकि कुछ एशिया के खिलाड़ी ऐसे भी हुए जिन्होंने वनडे में 12000 से भी ज्यादा रन बनाये हैं और इन बल्लेबाजों का वनडे में गेंदबाजों के सामने दबदबा रहा। वनडे क्रिकेट में केवल 6 बल्लेबाजों ने 12000 रन के आंकड़े को पार कर पाए हैं। जिसमें से 5 बल्लेबाज एशिया के हैं।

यह भी पढ़े : AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

इस आर्टिकल में हम उन 5 एशियाई बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे में 12,000 रन बनाये हैं :

#5 विराट कोहली (12040 रन )

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली का कद वनडे क्रिकेट में काफी बड़ा है। कोहली अपने वनडे करियर में कई कीर्तिमान बना चुके हैं और जब भी मैदान में वो उतारते हैं तो कोई न कोई रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो ही जाता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने यह कीर्तिमान 242 वीं वनडे पारी में अपने नाम किया। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में इस आंकड़े तक पहुँचने वाले पांचवें एशियाई बल्लेबाज हैं।

#4 महेला जयवर्धने (12,650 रन)

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने का नाम वनडे क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। जयवर्धने ने अपने वनडे करियर में श्रीलंका के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। जयवर्धने ने अपने 17 साल के वनडे करियर में श्रीलंका के लिए 448 वनडे मैच खेले हैं। इन वनडे मैचों की 418 पारियों में 12650 रन बनाये हैं। जयवर्धने ने अपने वनडे करियर के 399 वीं वनडे पारी में 12000 रन पूरे किये थे। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 77 अर्धशतक बनाये हैं।

#3 सनथ जयसूर्या (13430 रन)

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल होता है जो वनडे प्रारूप में अपने विष्फोटक अंदाज से सफल हुए। जयसूर्या ने अपने आक्रामक अंदाज से दुनिया भर के गेंदबाजों के सामने रन बनाये हैं। जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई मैच जितवाए हैं। जयसूर्या भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 12000 रन पूरे किये । जयसूर्या ने अपने वनडे करियर में 445 मैचों में 13430 रन बनाये हैं। जयसूर्या के नाम वनडे में 28 शतक और 68 अर्धशतक हैं।

#2 कुमार संगकारा (14234 रन)

कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा वनडे क्रिकेट के सबसे सफल खिलाड़ियों में एक हैं। संगकारा ने अपनी विकेटकीपिंग के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी से भी अपना नाम दिग्गजों की सूची में शामिल किया है। इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में विकेटकीपर को बल्लेबाज के रूप में पहचान दिलाने में अहम भूमिका अदा की है। संगकारा ने अपने वनडे करियर में 404 मैच खेले और उनके नाम वनडे क्रिकेट में 14234 रन हैं। संगकारा ने वनडे में 12000 रन अपने 336 वीं वनडे पारी में पूरे किये थे।

#1 सचिन तेंदुलकर (18426 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवन सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त सफलता हासिल की। सचिन ने दुनिया भर के दिग्गज तेज गेंदबाजों को अपनी बल्लेबाजी से बौना साबित किया। सचिन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 463 मैचों में 18426 रन बनाये हैं और उनके नाम वनडे में 49 शतक भी हैं। विराट से पहले सचिन के नाम वनडे में सबसे तेज 12000 रन बनाने का रिकॉर्ड था।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...