Create
Notifications

मौजूदा दशक में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी 3 सर्वश्रेष्ठ पारियां 

गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी 
गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह धोनी 
Fambeat Hindi
visit

भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में बहुत ही जबरदस्त रहा है। मौजूदा दौर में भारतीय टीम एक तरह से विश्व क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले दस साल की बात करें तो ये दशक भारतीय टीम के लिए बेहतरीन रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने मौजूदा दशक में कई बड़े टूर्नामेंट जीतने में सफलता हासिल की है। पिछले 10 सालों में भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है। भारत विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 की ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा।

जब टीम ने ऐसा प्रदर्शन किया है तो स्वाभाविक है कि खिलाड़ियों का जबरदस्त योगदान रहा होगा। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने पिछले दस सालों में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। जिसमें से कई ऐसी पारियां रही जो इस दशक की सर्वश्रेष्ठ पारियां कही जा सकती हैं।

यह भी पढ़े: 3 खिलाड़ी जिनके लिए नीलामी में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हो सकता है मुकाबला

आइये नजर डालते हैं उन तीन सर्वश्रेठ पारियों पर जो भारतीय बल्लेबाजों ने इस दशक में खेली हैं:

#3 सचिन तेंदुलकर (200* बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2010)

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का नाम भारत ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े दिग्गज बल्लेबाजों में से एक रहा है। जिन्होंने अपने पूरे 24 साल के करियर में ढ़ेरो मुकाम हासिल किए। सचिन ही वो बल्लेबाज हैं जिनके बल्ले से वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक निकला।

सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में 24 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाते हुए 200 रनों की पारी खेली थी। ग्वालियर के मैदान में मास्टर-ब्लास्टर के द्वारा खेली गई इस पारी को भारतीय क्रिकेट में इस दशक में खेली गई सबसे बेहतरीन वनडे पारियों में से एक कहा जा सकता है।

#2 गौतम गंभीर (97 बनाम श्रीलंका, 2011)

गौतम गंभीर 
गौतम गंभीर

साल 2011 भारतीय टीम के लिए किसी सपने से काम नहीं था। भारत ने 28 साल बाद दूसरी बार वनडे विश्व जीतने में कामयाबी हासिल की थी। फ़ाइनल में धोनी को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का ख़िताब दिया गया था लेकिन गौतम गंभीर की पारी को अगर सबसे मूल्यवान पारी के रूप में याद किया जाये तो इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ बेशकीमती 97 रनों की पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका को फाइनल में हराकर 28 साल के बाद विश्व कप जीतने के सपने को पूरा किया।

#1 रोहित शर्मा (264 बनाम श्रीलंका, 2014)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट इतिहास के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे में 3 दोहरे शतक दर्ज हैं। जिसमें से साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक बहुत ही खास रहा। 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डंस में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली। रोहित के बल्ले से इस मैच में 264 रन निकले जिसे इस दशक की सर्वश्रेष्ठ पारी के रूप में याद किया जायेगा।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now