Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा T20 ख़िताब जीते हैं 

ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में जबरदस्त सफलता हासिल की है
ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में जबरदस्त सफलता हासिल की है

T20 क्रिकेट की जब से शुरुआत हुई है तब से यह प्रारूप दुनिया भर में हलचल मचा चुका है। दर्शक हों या खिलाड़ी सब को यह प्रारूप पसंद आता हैं। दर्शकों को इस प्रारूप में खूब चौके छक्के देखने को मिलते हैं, वहीं खिलाड़ियों को को महज कुछ घंटे ही मैदान में खेलना पड़ता है और इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों को इस प्रारूप में अपने अंदाज में खेलने की आजादी भी मिल जाती है। इस प्रारूप में कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास के बाद भी दुनिया भर में हो रही T20क्रिकेट लीग में जाकर खेला है। संन्यास के बाद भी खिलाड़ी कई साल तक लीग में खेलकर खेल का लुत्फ उठाते रहते है।

इस प्रारूप में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें इसका विशेषज्ञ माना जाता है। यह खिलाड़ी दुनिया भर में T20 क्रिकेट में अपना लोहा मनवाते हुए आए हैं। बात की जाये T20 क्रिकेट के सबसे दिग्गज बल्लेबाज की तो इस प्रारूप में क्रिस गेल सबसे आगे हैं। गेल, पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, शोएब मलिक, यह सभी खिलाड़ी इस प्रारूप में माहिर माने जाते हैं। हालांकि इनमें से कुछ खिलाड़ी हैं जिन्होंने T20 प्रारूप में कई बार ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने इस प्रारूप में सबसे ज्यादा खिताब जीते हैं:

3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा T20 ख़िताब जीते हैं

#3 शोएब मलिक (14)

शोएब मलिक ने अलग-अलग लीगों में जाकर टूर्नामेंट जीत का हिस्सा बने हैं
शोएब मलिक ने अलग-अलग लीगों में जाकर टूर्नामेंट जीत का हिस्सा बने हैं

पाकिस्तान के लिए साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले दिग्गज खिलाड़ी शोएब मलिक इस प्रारूप के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं। मलिक की ही कप्तानी में पाकिस्तान पहले T20 वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंचा था। मलिक ट्रॉफी जीतने के मामले में इस प्रारूप में तीसरे सबसे सफल खिलाड़ी हैं। मलिक ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक 14 बार T20 प्रारूप में ख़िताब जीता है।

#2 किरोन पोलार्ड (15)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी किरोन पोलार्ड का नाम आता है। पोलार्ड भी ब्रावो की तरह कई T20 क्रिकेट लीग में खेल चुके हैं और टीमों की खिताबी जीत में हिस्सा बने हैं। पोलार्ड के नाम T20 प्रारूप में 15 ख़िताब हैं। पोलार्ड ने अभी तक अपने करियर में 5 बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है।

#1 ड्वेन ब्रावो (16)

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टॉप पर हैं। ब्रावो ने दुनिया भर में T20 क्रिकेट लीग में अपना एक मुकाम बनाया है। अपनी ऑलराउंडर क्षमता से ब्रावो दुनिया भर में खेली जाने वाली T20 लीग में जबरदस्त प्रदर्शन किया। ब्रावो के नाम T20 प्रारूप में 16 खिताब है। ब्रावो उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में दो बार T20 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता है। इसके अलावा ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से साल 2011, 2018 और 2021 में आईपीएल का ख़िताब भी अपने नाम कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
1 comment