आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 4 गेंदबाज

सनराइजर्स हैदराबाद के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार
सनराइजर्स हैदराबाद के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

किसी भी टीम को मैच जिताने या फिर सफल बनाने में जितना अहम योगदान एक बल्लेबाज का होता है, उससे भी ज्यादा अहम योगदान एक गेंदबाज का होता है। क्योंकि अगर टीम की बल्लेबाजी अच्छी है और गेंदबाजी अच्छी नहीं है, तो उस टीम के मैच में हार का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी नीलामी के दौरान बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों पर भी समान रूप से बोली लगाती है।

जिसका मकसद यह होता है कि आईपीएल में मैच के दौरान उनकी टीम संतुलित रहे और बल्लेबाज या फिर गेंदबाज अपनी टीम के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करे। यही वजह रही है कि जिस तरह से इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में हमारे सामने किसी ना किसी टीम से सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी निकलकर सामने आता है, तो वैसे ही हर सीजन में कोई एक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज भी सामने आता है।

यह भी पढ़ें : 4 बल्लेबाज जो आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं

आईपीएल के 12 साल के इतिहास में ऐसे कई गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी टीम की ओर से लाजवाब प्रदर्शन करते हुए उन्हें चैंपियन बनाया है लेकिन उससे पहले आज हम इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल रहे ऐसे चार गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं।

आइए डालते हैं उन 4 बेहतरीन गेंदबाजों पर एक नजर:-

#4 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

इस लिस्ट में चौथा नंबर है भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का, जिन्होंने आईपीएल में अभी तक बेहद शानदार प्रदर्शन किया है और यही नहीं वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में लगातार दो सीजन में सबसे लाजवाब गेंदबाजी की और सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम करते हुए पर्पल कैप पर कब्जा जमाया। भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल 2016 और 2017 की पर्पल कैप पर अपना कब्जा जमाया और साल 2017 में उन्होंने पूरे सीजन में 14 मैचों में सबसे ज्यादा 26 विकेट लिए थे।

#3 जेम्स फॉकनर

जेम्स फॉकनर
जेम्स फॉकनर

जेम्स फॉकनर एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी टीम के लिए विकेट निकालने के साथ-साथ रन बनाने में भी सक्षम हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 60 मैचों में 8.69 की इकॉनमी रेट से कुल 59 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा वह आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी हैं। जेम्स फॉकनर ने साल 2013 में खेले गए आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया और पूरे सीजन में 16 मैचों में उन्होंने 6.75 के इकॉनमी रेट से कुल 28 विकेट अपने नाम किए थे।

#2 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

इस लिस्ट में दूसरा नाम है मुंबई इंडियंस की ओर से आईपीएल खेलने वाले श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने अभी तक आईपीएल में 122 मैचों में 170 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही वह आईपीएल के किसी एक सीजन में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मलिंगा ने साल 2011 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 5.95 के इकॉनमी रेट से कुल 28 विकेट लिए थे और पर्पल कैप पर अपना कब्जा जमाया था।

#1 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले आलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर एक पर काबिज हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में जहां 134 मैचों में 147 विकेट लिए हैं, वहीं साल 2013 में खेले गए आईपीएल में ड्वेन ब्रावो ने 18 मैचों में 7.95 के इकॉनमी रेट से कुल 32 विकेट लिए थे और उस सीजन की पर्पल कैप पर अपना कब्जा किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now