Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - टी20 अन्तर्राष्ट्रीय में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले टॉप 4 गेंदबाज 

  • इन सभी गेंदबाजों के लिए यह एक ओवर काफी शर्मिंदा करने वाला रहा
Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 04 Feb 2020, 00:48 IST

शिवम दुबे
शिवम दुबे

मौजूदा समय में क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों का दबदबा गेंदबाजों के मुकाबले ज्यादा है। हर मैच में अपने देखा होगा कि मैदान की जो पिच होती है वो बल्लेबाजों के अनुकूल बनाई जाती है। ताकि वो आसानी से बल्लेबाजी कर सकें।

टी20 फॉर्मेट के आने से तो गेंदबाजों की परेशानियों में और भी इजाफा हो गया है। अब बल्लेबाज पहले की तरह क्रीज पर टिकने की बजाय पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की ताक में रहते हैं। इसी वजह से गेंदबाज चाहे जितने मर्जी प्रयास कर ले, लेकिन इस फॉर्मेट में बिना रन खर्च किये वो अपना स्पैल खत्म नहीं कर पाता। 

इस फॉर्मेट में अच्छे-अच्छे गेंदबाज डॉट गेंद डालने की फ़िराक में रहते हैं। लेकिन ये काम इतना आसान नहीं होता। वहीं टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे गेंदबाज भी रहे हैं। जिन्होनें इस फॉर्मेट में अपने एक ही ओवर में पुरे स्पैल जितने रन लुटाये हैं। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही टॉप 4 गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होनें टी20 में अपने एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किये हैं। 

1. स्टुअर्ट ब्रॉड 

स्टुअर्ट ब्रॉड 
स्टुअर्ट ब्रॉड 

क्रिकेट जगत का शायद ही कोई ऐसा फैन होगा जिसको ये मैच याद नहीं होगा। टी20 वर्ल्ड कप 2007 में 19 सितम्बर को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले डरबन में खेले गए इस मुकाबले में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे।

जो कि टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस मैच में ब्रॉड जब भारत की पारी का 19वां ओवर डालने आये तो युवराज सिंह ने हर गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया था। ब्रॉड का ये ओवर टी20 में अब तक का सबसे मंहगा ओवर भी है। जिसमें 36 रन ब्रॉड ने लुटाये थे। 

2. शिवम दुबे

शिवम दुबे
शिवम दुबे

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे ने पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ अपना अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है। दुबे एक प्रमुख गेंदबाज नहीं हैं। इसी वजह से हर मैच में कप्तान इनसे एक-दो ओवर ही गेंदबाजी करवाते हैं।

2 फरवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए दुबे ने सिर्फ एक ओवर डाला। जिसमें इन्होनें 34 रन खर्च किये। टी20 मैच में किसी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले दुबे भारत के पहले और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने। अपने इस ओवर (6,6,4,1,1+4,6,6) में दुबे को 4 छक्के और 2 छक्के पड़े थे। 

1 / 2 NEXT
Published 03 Feb 2020, 10:34 IST
Advertisement
Fetching more content...