Create

टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-4 बल्लेबाज

सर एलिस्टेयर कुक
सर एलिस्टेयर कुक
Nikky

टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करना कोई आसन काम नही होता है। दरअसल लाल बॉल शुरु में काफी स्विंग करती है, इसलिए एक ओपनर बल्लेबाज के आउट होने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

हालांकि टेस्ट क्रिकेट में कुछ ओपनर बल्लेबाज ऐसे भी है, जिनको टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करना बहुत ही रास आया है और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए बहुत से शतक भी अपने नाम किये हैं।

आज हम बात करने जा रहे हैं, उन चार दिग्गज ओपनर बल्लेबाज की, जिन्होंने ओपनिंग करते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो भारत के लिए बना सकते हैं टेस्ट क्रिकेट में अगला तिहरा शतक

4. ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कुल 114 टेस्ट मैचों की 196 पारियों में ओपनिंग की है। जिसमें उन्होंने 49.07 की शानदार औसत से अपनी टीम के लिए कुल 9030 रन बनाए हैं।

इस दौरान उन्होंने कुल 27 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं और वह टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की लिस्ट के चौथे स्थान पर है। ग्रीम स्मिथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक सफल कप्तान भी माने जाते हैं।

3. मैथ्यू हेडन

मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया के एक विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज माने जाते थे। उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैच की 184 पारियों में ओपनिंग करते हुए कुल 30 शतक लगाए हैं और वह ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली लिस्ट के तीसरे स्थान पर है।

मैथ्यू हेडन ने ओपनिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए 50.73 की शानदार औसत से कुल 8625 रन बनाए हुए हैं। ओपनिंग करते हुए 29 अर्धशतक भी उनके बल्ले से निकले हुए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

सर एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक
एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक इंग्लैंड क्रिकेट का एक बहुत बड़ा नाम है। वह इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने ओपनिंग करते हुए इंग्लैंड के लिए कुल 31 शतक लगाए हैं और वह इस सूचि के तीसरे स्थान पर है। उन्होंने 278 टेस्ट पारियों में ओपनिंग करते हुए अपनी टीम के लिए कुल 11845 रन बनाए हैं।बतौर ओपनर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुक के ही नाम है।

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले स्थान पर है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 119 मैचों में ओपनिंग की है, जिसकी 203 पारियों में उन्होंने 50.29 की औसत से उन्होंने 9607 रन बनाए हैं। साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा 33 शतक ओपनिंग करते हुए लगाए हैं। इस दौरान 42 अर्धशतक भी उन्होंने अपने नाम किये हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...