Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल 2010 में बनाए थे सबसे ज्यादा रन, भारतीय खिलाड़ी ने जीती थी ऑरेंज कैप

  • चेन्नई सुपर किंग्स के दो बल्लेबाजों ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन
  • बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी मुंबई इंडियंस नहीं जीत पाई थी फाइनल मैच
akhilesh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 19 Mar 2020, 19:38 IST

जैक कैलिस
जैक कैलिस

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक समय सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंदर सहवाग और अनिल कुंबले जैसे खिलाड़ियों का दबदबा था। पर समय आते-आते ये सभी खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान से बाहर हो गए और इनकी जगह रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा समेत तमाम युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने ले ली।

उसी तरह जब आईपीएल की शुरुआत हुई, तो सचिन और वीरेंदर सहवाग समेत उनके समकालीन दुनिया के सभी देशों के दिग्गज खिलाड़ियों को लेकर जमकर बोली लगाई गई थी, जिसमें एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग और ब्रेंडन मैकलम जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। यही नहीं आईपीएल की शुरुआत में इस टूर्नामेंट में शामिल फ्रेंचाइजी की कप्तानी भी इन्हीं खिलाड़ियों के हाथों में थी लेकिन जैसे-जैसे समय बदला, वैसे-वैसे इस लीग में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण टीम के कप्तान और खिलाड़ियों के चेहरे भी बदलते गए।

यही वजह है कि हमारे सामने रोहित शर्मा जैसे आईपीएल के सबसे सफल कप्तान भी सामने आए और दूसरी ओर रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी सामने आए हैं। जिन्होंने आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए जमकर रन भी बनाए और कुछ खिलाड़ियों ने गेंदबाजी में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए जमकर विकेट भी हासिल किए। हालांकि इस टूर्नामेंट के शुरू होने के बाद से एक बात यह अच्छी रही कि भारतीय टीम को हर साल कई बेहतरीन खिलाड़ियों का विकल्प मिलता गया।

यह भी पढ़ें : IPL Records - 2011 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी हैं लिस्ट में शामिल

आज हम आपको आईपीएल 2010 में शामिल पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में जमकर रन बनाए थे।

ये हैं वो 5 खिलाड़ी:-

#5 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय की गिनती बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल 2010 में इस टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया है। उस सीजन में मुरली विजय ने 15 मैचों में 156 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 458 रन बनाए थे, उनके इन रनों में एक शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल थे। मुरली विजय ने अपना शतक राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लगाया था, जिसमें उन्होंने 56 गेदों में 127 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

1 / 3 NEXT
Published 19 Mar 2020, 19:38 IST
Advertisement
Fetching more content...