Create
Notifications

IPL Records - 2011 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी हैं लिस्ट में शामिल

क्रिस गेल  (ऑरेंज कप)
क्रिस गेल (ऑरेंज कप)
akhilesh

भारतीय खिलाड़ियों समेत तमाम विदेशी खिलाड़ियों को हर बार की तरह इस बार भी इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने का इंतजार होगा। सभी खिलाड़ियों का बस यही सोचना होगा कि जल्दी से कोरोना का कहर खत्म हो और इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हो। हालांकि कोरोना वायरस के डर से पहले जहां आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से आगे बढ़कर 15 अप्रैल किया गया था, तो वहीं अब इसके और भी आगे बढ़ने की संभावना नजर आ रही है।

फिर भी इस टूर्नामेंट में खेलने वाले सभी अनुभवी और युवा खिलाड़ी लीग में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अभी से जुट गए होंगे। जिससे वह टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद बेहतरीन प्रदर्शन कर सके। अनुभवी खिलाड़ियों के लिए यह टूर्नामेंट इसलिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप भी खेला जाना है।

यह भी पढ़ें : IPL 2012 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 खिलाड़ी, लिस्ट में शामिल हैं ये पूर्व भारतीय बल्लेबाज

जबकि हर बार आईपीएल के जरिए अवसर तलाशने वाले नए खिलाड़ी इस प्रयास में होंगे, कि वह अपना बेहतरीन प्रदर्शन करें और करियर में आगे बढ़ें। आईपीएल की शुरुआत के बाद से कई नए खिलाड़ियों ने जमकर रन बनाए हैं और कई युवा गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की है और इसके दम पर ही उन्हें भारतीय टीम या उस देश की टीम में जगह दी गई है। आईपीएल 2020 में भी खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको आईपीएल 2011 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 माइक हसी

माइक हसी
माइक हसी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2011 में दूसरी बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया था। हालांकि इस टीम को चैंपियन बनाने में अन्य खिलाड़ियों का भी योगदान था, जिसमें टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन माइक हसी ने बनाए थे। हसी ने आईपीएल 2011 में 14 मैचों में 118 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 492 रन बनाए थे, जिनमें उन्होंने 6 छक्के और 53 चौके भी लगाए थे।

#4 शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

इस लिस्ट में चौथा नाम है किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज शॉन मार्श का, जिन्होंने आईपीएल 2011 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस सीजन में शॉन मार्श ने अपने प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरीं थीं। आईपीएल 2011 में उन्होंने 14 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने अपनी टीम की ओर से 146.51 के स्ट्राइक रेट से कुल 504 रन बनाए थे। इस दौरान शॉन मार्श ने 20 छक्के और 52 चौके भी लगाए थे। शॉन मार्श के इन रनों में उनकी 4 बेहतरीन अर्धशतकीय पारियां भी शामिल थीं।

#3 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2011 में इस टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में ना केवल टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया, बल्कि वह आईपीएल 2011 में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे। सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2011 में 16 मैचों में 113.31 के स्ट्राइक रेट से कुल 553 रन बनाए थे, जिसमें उनका एक शतक भी शामिल है। उस सीजन में सचिन ने कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ 66 गेदों में बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी, हालांकि इस मैच में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल 2011 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी के हाथों में थी। उनकी कप्तानी में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, हालांकि फाइनल में उसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल 2011 में आरसीबी की ओर से विराट कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। कोहली ने इस सीजन में 16 मैचों में 121 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 557 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 55 चौके और 16 छक्के भी लगाए थे। वह उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल 2011 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, क्रिस गेल, जिन्होंने उस सीजन में अपनी टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को फाइलन में तो पहुंचाया ही इसके अलावा उस सीजन की ऑरेंज कैप पर भी अपना कब्जा किया। क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में 12 मैचों में 183.13 के स्ट्राइक रेट से कुल 608 रन बनाए थे। इस दौरान गेल ने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए थे। उनके इस प्रदर्शन में 44 छक्के और 57 चौके भी शामिल थे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...