Create
Notifications

IPL 2012 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 खिलाड़ी, लिस्ट में शामिल हैं ये पूर्व भारतीय बल्लेबाज

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
akhilesh

चीन में फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैल रहा है और भारत में भी इसका असर हुआ है, जिसकी वजह से देश में होने वाली कई खेल प्रतियोगिताएं भी स्थगित कर दी गई हैं। यही नहीं कोरोना वायरस का असर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता आईपीएल पर भी पड़ा है। इस वायरस के संक्रमण के डर से आईपीएल को अब 15 अप्रैल को शुरू करने की बात की जा रही है।

हालांकि आईपीएल जब भी शुरू हो, हमें इस टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिलेगा। हर बार की तरह बल्लेबाज और गेंदबाज अपनी-अपनी टीम को चैंपियन बनाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे और इसी दौरान उनके द्वारा कई ऐसे रिकॉर्ड भी बनेंगे, जो आईपीएल के इतिहास में दर्ज हो जाएंगे। जैसे हर बार के सीजन में खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : 3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

लेकिन इस बार के सीजन में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन पर उनकी बढ़ती उम्र का असर दिख सकता है। इन खिलाड़ियों ने भले ही पहले के सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन कर किसी भी आईपीएल सीजन की ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर कब्जा किया हो लेकिन शायद आईपीएल 2020 में इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन में गिरावट दिख सकती है।

इन खिलाड़ियों में मुख्य रूप से महेंद्र सिंह धोनी, हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा और क्रिस गेल समेत कुछ अन्य खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं। हालांकि इस बात का फैसला तो आईपीएल 2020 की शुरुआत के बाद ही होगा। लेकिन उससे पहले हम आपको आईपीएल 2012 में खेलने वाले ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने आईपीएल 2012 के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी की थी, इस टीम की कप्तानी के दौरान सहवाग ने बेहतरीन बल्लेबाजी तो की ही थी और साथ ही अपनी टीम को प्लेऑफ में भी पहुंचाया था। उन्होंने इस सीजन में 16 मैचों में 161.23 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 495 रन बनाए थे, जिसमें उनके 19 छक्के और 57 चौके भी शामिल थे। वह उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

4 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे आईपीएल 2020 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे, हालांकि इससे पहले उन्होंने काफी लंबा समय राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेला है। इसी क्रम में उन्होंने आईपीएल 2012 के दौरान इस टीम की ओर से लाजवाब बल्लेबाजी की थी और टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे और साथ ही उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। रहाणे ने आईपीएल 2012 के दौरान 16 मैचों में 129 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 560 रन बनाए थे। जिसमें उनके 3 अर्धशतक और 1 शतक भी शामिल है।

#3 शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

इस लिस्ट में तीसरा नाम है शिखर धवन का, जो पिछले दो सीजन दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए नजर आ रहे हैं। धवन ने आईपीएल 2012 डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेला था और उस सीजन में धवन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और पूरे सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। धवन ने उस सीजन में 15 मैचों में 129 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 569 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 18 छक्के और 58 चौके भी लगाए थे।

#2 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने आईपीएल 2012 के दौरान न केवल कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी करते हुए इस टीम को उस सीजन का चैंपियन बनाया था, बल्कि उन्होंने आईपीएल 2012 में बेहतरीन बल्लेबाजी भी की थी और पूरे सीजन में दूसरे ऐसे बल्लेबाज रहे थे, जिसने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। गौतम गंभीर ने उस सीजन में केकेआर की ओर से 17 मैचों में 143.55 के स्ट्राइक रेट से कुल 590 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 6 अर्धशतक भी लगाए थे।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले क्रिस गेल ने आईपीएल 2012 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे और उस सीजन की ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। गेल ने आईपीएल 2012 के दौरान आरसीबी की ओर से 15 मैचों में 160 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 733 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक भी लगाए थे। टूर्नामेंट के दौरान गेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 62 गेदों में 13 छक्कों की मदद से 128 रनों की पारी खेली थी।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...