Create
Notifications

3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक ऐसी टीम है, जिसमें टूर्नामेंट की शुरुआत से ही दुनिया के सबसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे और इस टीम को आईपीएल के हर सीजन में सबसे मजबूत टीम के रूप में देखा जाता है। हालांकि यह टीम की बदकिस्मती है कि टीम इंडियन प्रीमियर लीग के 12 साल के इतिहास में अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी।

हालांकि आरबीसी ने अभी तक आईपीएल के फाइनल में तीन बार जगह बनाई है। पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना पहला फाइनल मुकाबला खेला था, इसके बाद यह टीम 2011 और 2016 में भी फाइनल में भी पहुंची थी।

हालांकि इस बार टीम की यह कोशिश रहेगी कि वह एक बार जरूर आईपीएल का चैंपियन बनने का स्वाद चखे। इसके लिए यह जरूरी है कि टीम में शामिल सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। फिर चाहे बात बल्लेबाजों की हो, गेंदबाजों की हो या फिर ऑलराउंडर खिलाड़ियों की। इन सभी के सहयोग से ही यह टीम आईपीएल चैंपियन बन सकती है।

यह भी पढ़ें : IPL 2018: इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स बनी थी चैंपियन

हालांकि उससे पहले हम आपको इस टीम से जुड़े तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

जानिए कौन हैं वो 3 दिग्गज बल्लेबाज :-

#3 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ की थी लेकिन इसके बाद उन्हें साल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में शामिल किया गया। इस टीम में शामिल होने के बाद उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना शुरु किया और टूर्नामेंट का सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी बना डाला।

उन्होंने आईपीएल 2013 के दौरान पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 31 गेदों में अपना शतक पूरा किया था और साथ ही 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके अलावा क्रिस गेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने आरसीबी की ओर से साल 2011 से 2017 तक 85 मैच खेले और उनमें 152.72 के स्ट्राइक रेट से कुल 3163 रन बनाए हैं। जिनमें 5 शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

इस लिस्ट में दूसरा नाम है एबी डीविलियर्स का। जिन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी लेकिन उन्होंने आरसीबी की ओर से साल 2011 के बाद से लगातार शानदार प्रदर्शन जारी रखा है और इस दौरान उन्होंने टीम की ओर से 113 मैचों की 103 पारियों में 160 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 3282 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 133 रनों का है। डीविलियर्स ने इस दौरान 3 शतक के अलावा 174 छक्के और 275 चौके भी लगाए हैं। उनका अभी तक का सफर इस टीम के साथ बेहद शानदार रहा है।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ना केवल इस टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, बल्कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। विराट कोहली ने अपने आईपीएल करियर में आरसीबी की टीम की ओर से 163 मैचों की 155 पारियों में 5412 रन बनाए हैं। जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 113 रनों का है। उनके इन रनों में 5 शतक और 34 अर्धशतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में कुल 177 छक्के और 434 चौके भी लगाए हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...