COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी-20 में एम एस धोनी के साथ 5 सबसे सफल गेंदबाजों की जोड़ी

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.17K   //    Timeless

Enter caption

जब-जब भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक सफल विकेटकीपर, सफल कप्तान या सफल बल्लेबाज का जिक्र होगा तब-तब महेन्द्र सिंह धोनी का नाम जरूर लिया जाएगा। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को वनडे विश्वकप, टी-20 विश्वकप और चैम्पियंस ट्रॉफी जैसे बड़े खिताब जिताए हैं। ऐसा कीर्तिमान रचने वाले वह पहले कप्तान भी हैं।

शुरुआत में धोनी एक असाधरण व आक्रमक शैली से बल्लेबाजी करते थे, मगर अनुभव के साथ -साथ उन्होंने अपनी इस अनूठी शैली में बदलाव किया । बढ़ती उम्र के साथ- साथ विकेट के पीछे इनकी चपलता बढ़ती ही चली गई। आज भी धोनी सी फुर्तीला विकेटकीपर शायद ही कोई हो।


धोनी का टी-20 अंतर्राष्ट्रीय विकेटकीपिंग करियर

एम एस धोनी ने अब तक 93 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने अपने करियर में 87 टी-20 शिकार किये, जिनमें 54 कैच व 33 स्टंपिंग शामिल हैं। उन्होंने एक पारी में सर्वाधिक 5 कैच पकड़े हैं। धोनी ने 72 टी-20 मैचों में कप्तानी भी की और 42 मैचों में टीम को जीत भी दिलवाई।

आइए जानते हैं टी20 क्रिकेट में किन-किन गेंदबाजों के साथ विकेटों के पीछे उनकी जोड़ी काफी सफल रही।


# 5 रविचंद्रन अश्विन ( 1 कैच, 5 स्टंप )

Enter caption

रविचंद्रन अश्विन दायें हाथ के बेहतरीन ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं। भारतीय टीम में उन्होंने हरभजन सिंह की कमी को पूरा किया है। उनकी गेंदबाजी में अनेक विविधता देखने को मिलती है, जिनमें से कैरम बॉल प्रमुख है। अश्विन ने टी-20 क्रिकेट में अपना पर्दापण 12 जून 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था।

उन्होंने अब तक भारत के लिए 46 टी-20 मैच खेले, जिसकी 46 पारियों में उन्होंने 52 विकेट हासिल किए। ये विकेट अश्विन ने 6.98 के इकॉनमी व 32.91 के औसत से अपने नाम किये। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8 रन पर 4 विकेट रहा।

धोनी और अश्विन की जोड़ी भारतीय टीम के साथ-साथ आईपीएल में भी प्रसिद्ध रही। अपने कुल 52 टी-20 विकेटों में से 6 विकेट उन्होंने धोनी के सहयोग से हासिल किए, जिसमें 1 कैच व 5 स्टंप शामिल रहे।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...