Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

आईपीएल के पहले सीजन के 5 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

  • पर्पल कैप जीतने वाले इस खिलाड़ी ने खेला है केवल एक ही सीजन
  • इस अहम लिस्ट में कई प्रमुख गेंदबाजों के नाम शामिल हैं
akhilesh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Mar 2020, 17:36 IST
अपनी टीम के साथ सोहेल तनवीर
अपनी टीम के साथ सोहेल तनवीर

किसी ने भी यह कल्पना नहीं की होगी कि इंडियन प्रीमियर लीग 2008 में शुरू होने के बाद लोगों और क्रिकेटर्स के बीच इतनी ज्यादा लोकप्रिय हो जाएगा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग बन जाएगा। इसमें दुनियाभर की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी इस तरह से खेलते हुए दिखते हैं, जैसे वह भारतीय क्रिकेट का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा हों।

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और इस टूर्नामेंट का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था, जिसकी कप्तानी उस समय ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे शन वॉर्न के हाथों में थी। इस टीम को पहला सीजन जिताने के लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने जितोड़ मेहनत की थी और अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पहले ही खिताब पर कब्जा कर लिया था।

यह भी पढ़ें : IPL 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, चैंपियन टीम के खिलाड़ी ने जीता था पर्पल कैप

पहले सीजन में शेन वॉटसन और यूसुफ पठान राजस्थान की टीम की ओर से दो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए थे, जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। उस सीजन में जहां यूसुफ पठान ने 16 मैचों में 435 रन बनाते हुए 8 विकेट चटकाए थे, तो वहीं शेन वॉटसन ने भी लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 472 रन बनाए थे और साथ ही महत्वपूर्ण 17 विकेट भी अपने नाम किए थे। इन दो खिलाड़ियों के अलावा भी कई अन्य खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जिनमें राजस्थान रॉयल्स समेत अन्य टीमों के बल्लेबाज और गेंदबाज भी शामिल रहे थे।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2008 में शामिल 5 ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज गेंदबाज:-

#5 मनप्रीत गोनी

मनप्रीत गोनी
मनप्रीत गोनी

इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपना करियर शुरू करने वाले मनप्रीत गोनी ने टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और उन्हें इसके बल पर भारतीय टीम में भी जगह दी गई लेकिन वह आगे अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी नहीं रख सके थे। मनप्रीत गोनी ने आईपीएल के शुरुआती सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 16 मैचों में 7.38 के इकॉनमी रेट से कुल 17 विकेट लिए थे और टूर्नामेंट में पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

1 / 3 NEXT
Published 26 Mar 2020, 17:36 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit