Create
Notifications

2018 में वनडे में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुने गए टॉप 5 भारतीय खिलाड़ी 

3rd Momentum ODI: South Africa v India
Shubham Avhad

2018 भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के लिए काफी कमाल का साल रहा इस साल भारत ने कुल 20 वनडे मैच खेले जिसमें से 14 मैच जीतने में भारतीय टीम कामयाब रही है। 2018 में भारतीय टीम ने कई सारे बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 2018 की सबसे बड़ी कामयाबी एशिया कप 2018 था जो भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीता वहीं पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने में भी भारतीय टीम कामयाब हुई जहां विराट कोहली ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था।

2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया भारतीय टीम की तरफ से वनडे में विराट कोहली(1202) ने सबसे ज्यादा रन बनाए, वहीं गेंदबाजी में कुलदीप यादव (45) ने इस साल सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। विराट कोहली ने इस साल 6 शतक लगाए वहीं इस साल भारतीय बल्लेबाज का वनडे क्रिकेट में उच्चतम प्रदर्शन रोहित शर्मा के बल्ले से निकला है। जहां उन्होंने 162 रन वेस्टइंडीज के विरुद्ध बनाए और भारतीय टीम की जीत में जिन खिलाड़ियों का योगदान सबसे ज्यादा था उन्हें मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया जाता है। ऐसे खिलाड़ियों की जानकारी आपको देने का विचार इस आलेख में किया गया है।

आइये 2018 में वनडे में सबसे ज्यादा बारी मैन ऑफ द मैच चुने गए भारतीय खिलाड़ियों पर नजर डालते है।

#5 युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार- (1) बार मैन ऑफ द मैच

1

यूज़वेंद्र चहल के लिए 2018 काफी सफल साल रहा। इस साल युजवेंद्र चहल ने 17 वनडे मैचों में 29 विकेट हासिल किए। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के दूसरे वनडे मैच में चहल की चतुराई भरी गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम ने इस मैच को बड़े आराम से जीत लिया। इस मैच में यूज़वेंद्र चहल ने 22 रन देकर 5 विकेट प्राप्त की थी इस कमाल की गेंदबाजी के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

कुलदीप यादव ने इस साल भारतीय वनडे टीम में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए चहल और कुलदीप की जोड़ी इस साल भी कमाल की रही कुलदीप ने इस साल 19 मैचों में 45 विकेट हासिल की और भारत बनाम इंग्लैंड के पहले वनडे मैच में कुलदीप में 25 रन खर्च कर 6 विकेट हासिल किए इस कमाल की गेंदबाजी के लिए कुलदीप को उस मैच में मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

भुवनेश्वर कुमार ने इस साल 14 वनडे मैचों में 11 विकेट हासिल किए। कुमार ने भारत बनाम पाकिस्तान, एशिया कप के पांचवें मुकाबले में कमाल की गेंदबाजी की जहां भुवनेश्वर कुमार में 15 रन खर्च करके 3 विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के बाद भुवनेश्वर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#4 रोहित शर्मा- (2) बार मैन ऑफ द मैच

England v India - 1st ODI: Royal London One-Day Series

रोहित शर्मा के लिए 2018 बल्ले और बतौर कप्तान काफी खास रहा रोहित ने इस साल 19 वनडे मैचों में 1030 रन बनाए जहां उन्होंने 5 शतक 3 अर्धशतक लगाए।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पांचवें वनडे मैच में रोहित शर्मा के बल्ले से शानदार शतक निकला जहां उन्होंने 126 गेंदों में 115 रन बनाए और भारत बनाम वेस्टइंडीज चौथे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने इस साल की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 137 गेंदों में 162 रन बनाए। इन दोनों ही मौकों पर रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#3 रविंद्र जडेजा- (2) बार मैन ऑफ द मैच

Bangladesh v India - ICC Champions Trophy Semi Final

वनडे टीम में वापसी करने वाले रविंद्र जडेजा इस साल दो बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। जडेजा ने इस साल 8 मैचों में 14 विकेट हासिल की और भारत बनाम बांग्लादेश एशिया कप,पहला क्वालीफायर में जडेजा ने 29 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं भारत बनाम वेस्टइंडीज पांचवें वनडे मैच में जडेजा ने 34 रन देकर 4 विकेट हासिल की और इन दोनों ही मौकों पर जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#2 शिखर धवन- (2) बार मैन ऑफ द मैच

4th Momentum ODI: South Africa v India

शिखर धवन के बल्ले से इस साल खूब रन निकले शिखर ने इस साल 19 वनडे मैचों में 49.83 की औसत से 897 रन बनाए शिखर ने इस साल 3 शतक और 2 अर्धशतक जड़े एशिया कप 2018 में शिखर का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा।

भारत बनाम हांगकांग एशिया कप के चौथे मुकाबले में शिखर के बल्ले से 120 गेंदों में 127 रनों की तूफानी बारी आई थी।

वहीं भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप,चौथा क्वालीफायर जहां शिखर में 110 गेंदों में 111 रन बनाए इन दोनों मौकों पर शिखर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#1 विराट कोहली- (5) बार मैन ऑफ द मैच

England v India - 2nd Vitality International T20

भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे विराट कोहली ने इस साल 5 बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता। विराट के बल्ले से इस साल 14 मैचों में 133.55 की औसत से 1202 रन बने जिसमें 6 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं।

2018 की शुरुआत में भारत बनाम साउथ अफ्रीका पहले वनडे मैच में विराट ने 119 गेंदों में 112 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली जिसने इस मैच को भारत की झोली में डाल दिया। वहीं इसी सीरीज के तीसरे वनडे मैच में 159 गेंदों में 160* रनों की नाबाद पारी खेल कर एक बार फिर टीम इंडिया को जीत दिलाने में कामयाब रहे। इसी सीरीज के छठे वनडे मैच में विराट के बल्ले से एक और शानदार शतक निकला जहां उन्होंने 96 गेंदों में 129 रनों की शानदार पारी खेली।

भारत बनाम वेस्टइंडीज के पहले वनडे मैच में विराट के बल्ले से 107 गेंदों में 140 रनों की शानदार शतकीय पारी निकली। उसी सीरीज में दूसरे वनडे मैच में 129 गेंदों में 157 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलकर विराट ने टीम इंडिया को इस मैच में बड़े आराम से जीत दिलाई। विराट इस साल 5 बारी मैन ऑफ द मैच चुने गए।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...