Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 ऐसे टेस्ट ग्राउंड जहाँ सबसे ज्यादा टर्न देखने को मिलता है

  • भारत और श्रीलंका के ज्यादातर मैदान स्पिनरों के लिए मददगार होते हैं
  • मैदानों के इस लिस्ट में दो भारतीय स्टेडियम भी शामिल
EXPERT COLUMNIST
फ़ीचर
Modified 24 Jun 2020, 16:51 IST
5 क्रिकेट ग्राउंड जहाँ सबसे ज्यादा टर्न देखने को मिलता है सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब
5 क्रिकेट ग्राउंड जहाँ सबसे ज्यादा टर्न देखने को मिलता है सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब

क्रिकेट के खेल में मौसम और पिच की परिस्थिति काफी मायने रखती है। अगर पिच तेज़ गेंदबाजों की मददगार होती है और मौसम भी उनका साथ दे तो फिर बलेबजों की हालत खराब हो जाती है, वहीँ अगर पिच फ्लैट और बल्लेबाजों की मददगार हो तो फिर गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसना पड़ता है।

अगर पिच की बात करें तो कुछ पिचें ऐसी होती हैं जहाँ टेस्ट मैच के पहले दिन से ही जबरदस्त टर्न देखने को मिलता है। ऐसी पिचों पर मैच का पांच दिन तक चल पाना मुश्किल होता है और स्पिनरों के लिए ये स्वर्ग जैसा होता है। मेजबान टीम को फायदा पहुँचाने के लिए इस तरह की पिचें तैयार की जाती है और इसका सबसे बढ़िया उदाहरण भारत और श्रीलंका है।

आइये नज़र डालते विश्व के ऐसे ही 5 मैदानों पर जहाँ पिच में जबरदस्त टर्न देखने को मिलता है:

# सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब, कोलंबो (श्रीलंका)

ssc-1473999210-800

श्रीलंका की टीम हमेशा से अपने स्पिन गेंदबाजों पर आश्रित रही है। इसका एक प्रमुख कारण ये भी है कि वहां की घरेलू पिचें हमेशा स्पिनरों के मददगार होती हैं। सिंहलिज स्पोर्ट्स क्लब या एसएससी, कोलंबो की पिच भी कुछ इस तरह की ही है।

श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भी इस ग्राउंड में 24 टेस्ट खेले और 14 बार पारी में पांच विकेट हासिल कर कुल 166 विकेट लिए। श्रीलंका के एक और दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ ने यहाँ 14 टेस्ट में 84 विकेट लिए। वैसे कुछ हद तक यहाँ की पिच ने तेज़ गेंदबाजों की भी मदद की है और श्रीलंका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज चमिंडा वास ने यहाँ 21 टेस्ट खेलकर 80 विकेट लिए हैं।

नवंबर, 2018 में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच यहाँ आखिरी टेस्ट खेला गया था और इंग्लैंड ने 42 रनों से मुकाबला जीता था। उस मैच में स्पिनरों ने 40 में से 34 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें - 5 क्रिकेटर जिनके नाम क्रिकेट के शब्दों से मिलते हैं

1 / 5 NEXT
Published 24 Jun 2020, 16:51 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit