Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 5 विकेटकीपर, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

  • पहले नंबर पर एमएस धोनी नहीं बल्कि ये खिलाड़ी है काबिज
akhilesh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 11 Mar 2020, 16:14 IST

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और विकेट कीपर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और विकेट कीपर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी

क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम में एक विकेटकीपर खिलाड़ी की भूमिका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। जिसके जरिए किसी भी टीम का गेंदबाज विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को चकमा देकर विकेटकीपर के जरिए आसानी से विकेट हासिल कर सकते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास को उठाकर देखा जाए, तो इनमें शामिल टीमों की जीत में विकेटकीपर बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई है।

इसके साथ ही अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के चलते इस टूर्नामेंट में विकेटकीपर खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड या फिर सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड आदि सभी शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट के दीवानों को इस बात को जानकर गर्व भी महसूस होगा कि आईपीएल के दौरान विकेटकीपिंग में जो भी रिकॉर्ड बने हैं, उनमें भारतीय खिलाड़ियों का नाम ही टॉप पर है।

यह भी पढ़ें : 4 बल्लेबाज जो आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं

ऐसे में आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा कैच लपके हैं और लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ियों के नाम ही शामिल हैं।

जानिए कौन हैं वो 5 शानदार खिलाड़ी:-

#5 रॉबिन उथप्पा

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से विकेटकीपिंग करते हुए रॉबिन उथप्पा
कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से विकेटकीपिंग करते हुए रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा का नाम आईपीएल के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है, जिन्होंने इस लीग में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालांकि इस बार वह राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए दिखेंगे। रॉबिन उथप्पा ने अपने आईपीएल करियर में 177 मैचों में 130 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 4411 रन तो बनाए ही हैं, इसके अलावा उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार विकेटकीपिंग भी की है। रॉबिन उथप्पा आईपीएल में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में पांचवे नंबर पर हैं। उन्होंने पिछले 12 सीजन में विकेट के पीछे से 58 कैच लपके हैं।

1 / 3 NEXT
Published 11 Mar 2020, 16:14 IST
Advertisement
Fetching more content...