आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 5 विकेटकीपर, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और विकेट कीपर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और विकेट कीपर खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी

क्रिकेट के खेल में किसी भी टीम में एक विकेटकीपर खिलाड़ी की भूमिका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। जिसके जरिए किसी भी टीम का गेंदबाज विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को चकमा देकर विकेटकीपर के जरिए आसानी से विकेट हासिल कर सकते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास को उठाकर देखा जाए, तो इनमें शामिल टीमों की जीत में विकेटकीपर बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई है।

इसके साथ ही अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के चलते इस टूर्नामेंट में विकेटकीपर खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड या फिर सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड आदि सभी शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट के दीवानों को इस बात को जानकर गर्व भी महसूस होगा कि आईपीएल के दौरान विकेटकीपिंग में जो भी रिकॉर्ड बने हैं, उनमें भारतीय खिलाड़ियों का नाम ही टॉप पर है।

यह भी पढ़ें : 4 बल्लेबाज जो आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं

ऐसे में आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा कैच लपके हैं और लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ियों के नाम ही शामिल हैं।

जानिए कौन हैं वो 5 शानदार खिलाड़ी:-

#5 रॉबिन उथप्पा

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से विकेटकीपिंग करते हुए रॉबिन उथप्पा
कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से विकेटकीपिंग करते हुए रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा का नाम आईपीएल के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है, जिन्होंने इस लीग में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हालांकि इस बार वह राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए दिखेंगे। रॉबिन उथप्पा ने अपने आईपीएल करियर में 177 मैचों में 130 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 4411 रन तो बनाए ही हैं, इसके अलावा उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार विकेटकीपिंग भी की है। रॉबिन उथप्पा आईपीएल में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में पांचवे नंबर पर हैं। उन्होंने पिछले 12 सीजन में विकेट के पीछे से 58 कैच लपके हैं।

#4 नमन ओझा

नमन ओझा
नमन ओझा

राजस्थान रॉयल्स की ओर से इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू करने वाले नमन ओझा एक शानदार विकेटकीपर खिलाड़ी हैं, लेकिन दुर्भाग्य से इस खिलाड़ी को बड़ी पहचान नहीं मिल सकी। नमन ओझा ने अपने आईपीएल करियर में 113 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 118.35 के स्ट्राइक रेट से कुल 1554 रन भी बनाए हैं। इसके अलावा वह चौथे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं। नमन ओझा ने अपने आईपीएल करियर के दौरान कुल 65 कैच पकड़े हैं।

#3 पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले पार्थिव पटेल ने मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, कोच्चि टस्कर्स केरला और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर समेत कई टीमों की ओर से आईपीएल खेला है। इस दौरान उन्होंने शानदार बल्लेबाजी के अलावा बेहतरीन विकेटकीपिंग भी की और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले तीसरे विकेटकीपर खिलाड़ी हैं। पार्थिव पटेल ने पिछले 12 सीजनों में विकेट के पीछे से कुल 66 कैच पकड़े हैं।

#2 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी एक शानदार कप्तान, शानदार खिलाड़ी के अलावा एक बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अपनी टीम यानी चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन तो बनाया ही है, साथ ही वह दूसरे ऐसे विकेटकीपर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं। एमएस धोनी ने अपने आईपीएल करियर में विकेटकीपिंग करते हुए कुल 94 कैच पकड़े हैं। इसके अलावा वह अपने आईपीएल करियर में 190 मैचों में 137 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 4432 रन बना चुके हैं।

#1 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक का नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर खिलाड़ी के रूप में दर्ज है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर समेत कई टीमों की ओर से आईपीएल खेला है। दिनेश कार्तिक आईपीएल में एक विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ चुके हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान विकेट के पीछे कुल 101 कैच पकड़े हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now