Create
Notifications

आईपीएल में अब तक कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज़ 

Sheryansh Jain

कोलकाता नाइटराइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग की आठ शुरुआती फ्रेंचाइजी में से एक है। मशहूर बॉलीवुड सेलिब्रिटी शाहरुख खान पश्चिम बंगाल स्थित इस फ्रेंचाइज़ी के मालिकों में से एक हैं। टीम के भारत और बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों में भी बहुत सारे प्रशंसक हैं।

अपने संक्षिप्त नाम केकेआर द्वारा लोकप्रिय, नाइट राइडर्स ने अब तक किए गए सभी 11 आईपीएल सत्रों में हिस्सा लिया है, जिसमें टीम ने दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है। गौतम गंभीर, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक और सुनील नारायण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने लीग में केकेआर फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है।

नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी को एक आक्रामक तेज़ गेंदबाजी विभाग के लिए जाना जाता है और उनका स्पिन गेंदबाजी विभाग लीग में उनकी सफलता के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है। इस लेख में, हम आईपीएल इतिहास में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज़ों की सूची पर नज़र डालेंगे।

#5 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

कोलकाता नाइटराइडर्स ने शायद 2014 के आईपीएल नीलामी में अपनी सर्वश्रेष्ठ खरीद की जब उन्होंने जमैका के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को सिर्फ 60 लाख रुपये में खरीदा। और आज टी20 में आंद्रे रसेल के मैच जिताऊ प्रदर्शन ने उन्हें लीग की इतिहास में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले विदेशी खिलाड़िओं में से एक बना दिया है।

यह आलराउंडर खिलाड़ी साल 2014 से केकेआर की लिए स्टार खिलाड़ी रहा है। उन्होंने स्लॉग ओवरों में गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने निरंतर विकेटें निकालीं है और काफी मौकों में टीम को मैच भी जिताया है। 5 वर्षों में केकेआर की लिए खेलते हुए रसेल ने 23.76 की औसत से 43 विकेट ली हैं।

#4 शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

साल 2011 में शाकिब अल हसन केकेआर की लिए गौतम गंभीर और युसूफ पठान के बाद सबसे बड़ी खरीद थी। शाकिब ने टी20 क्रिकेट में अपनी टीम के सबसे बड़े मैच विजेता के रूप में खुद को साबित किया है। उन्होंने केकेआर की लिए 7 सीज़न में 43 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.06 की औसत से 43 विकटें ली।

बांग्लादेश का यह खिलाड़ी साल 2017 तक कोलकाता नाइटराइडर्स की साथ रहा, और 2018 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने ख़रीदा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 उमेश यादव - 48 विकेट

उमेश यादव
उमेश यादव

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को 2014 की आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ख़रीदा था। उन्होंने साल 2014 से 2017 तक आईपीएल में केकेआर के लिए 47 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 20 .1 के स्ट्राइक रेट से 48 विकेट झटक कर अपनी विकेट लेने की बेहतरीन क्षमता को दर्शाया।

साल 2018 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स की टीम ने ख़रीदा, जहाँ भी उन्होंने अपनी गति और स्विंग की मदद से बेहतरीन प्रदर्शन किया।

#2 पियूष चावला - 56 विकेट

पियूष चावला
पियूष चावला

भारतीय लेग स्पिनर पीयूष चावला किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 6 सीजन खेलने के बाद वर्ष 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी में शामिल हुए। यह भारतीय स्पिनर आईपीएल का दिग्गज रहा है और आईपीएल इतिहास के शीर्ष विकेट लेने वालों में शामिल है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए, पीयूष चावला ने 5 सत्रों में 56 विकेट लिए हैं। चावला आईपीएल के आगामी संस्करण में भी नाइट राइडर्स के लिए खेलेंगे। कुल 11 सीज़न में, उन्होंने 144 आईपीएल मैचों में 7.71 की इकॉनमी रेट के साथ 140 विकेट लिए हैं।

#1 सुनील नरेन - 112 विकेट

सुनील नरेन
सुनील नरेन

सुनील नरेन ने साल 2012 की आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच एक बोली युद्ध शुरू किया था। तत्कालीन अज्ञात मिस्ट्री स्पिनर ने त्रिनिदाद और टोबैगो टीम के लिए खेलते हुए चैंपियंस लीग टी 20 में अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों और आलोचकों को काफी प्रभावित किया था। अंततः उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स द्वारा ख़रीदा गया और वह अभी भी कोलकाता टीम का हिस्सा हैं।

सुनील नरेन ने अभी तक कोलकाता नाईट राइडर्स की लिए 7 सीज़न में 98 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.5 की असाधारण इकॉनमी और 22.3 की औसत से 112 विकेट लिए है । 19 रन पर 5 विकेट आईपीएल में उनका अबतक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है। 7 सीज़न के बाद बल्लेबाज अभी भी इस मिस्ट्री स्पिनर की गेंदों को पढ़ने में विफल हैं, जो कि आईपीएल में उसके प्रभुत्व को दर्शाता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...