Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल में अब तक कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज़ 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published 18 Feb 2019, 12:06 IST
18 Feb 2019, 12:06 IST

कोलकाता नाइटराइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग की आठ शुरुआती फ्रेंचाइजी में से एक है। मशहूर बॉलीवुड सेलिब्रिटी शाहरुख खान पश्चिम बंगाल स्थित इस फ्रेंचाइज़ी के मालिकों में से एक हैं। टीम के भारत और बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों में भी बहुत सारे प्रशंसक हैं। 

अपने संक्षिप्त नाम केकेआर द्वारा लोकप्रिय, नाइट राइडर्स ने अब तक किए गए सभी 11 आईपीएल सत्रों में हिस्सा लिया है, जिसमें टीम ने दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है। गौतम गंभीर, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक और सुनील नारायण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने लीग में केकेआर फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है।

नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी को एक आक्रामक तेज़ गेंदबाजी विभाग के लिए जाना जाता है और उनका स्पिन गेंदबाजी विभाग लीग में उनकी सफलता के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है। इस लेख में, हम आईपीएल इतिहास में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज़ों की सूची पर नज़र डालेंगे।

#5 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

कोलकाता नाइटराइडर्स ने शायद 2014 के आईपीएल नीलामी में अपनी सर्वश्रेष्ठ खरीद की जब उन्होंने जमैका के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को सिर्फ 60 लाख रुपये में खरीदा। और आज टी20 में आंद्रे रसेल के मैच जिताऊ प्रदर्शन ने उन्हें लीग की इतिहास में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले विदेशी खिलाड़िओं में से एक बना दिया है।

यह आलराउंडर खिलाड़ी साल 2014 से केकेआर की लिए स्टार खिलाड़ी रहा है। उन्होंने स्लॉग ओवरों में गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने निरंतर विकेटें निकालीं है और काफी मौकों में टीम को मैच भी जिताया है। 5 वर्षों में केकेआर की लिए खेलते हुए रसेल ने 23.76 की औसत से 43 विकेट ली हैं।


#4 शाकिब अल हसन 

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

साल 2011 में शाकिब अल हसन केकेआर की लिए गौतम गंभीर और युसूफ पठान के बाद सबसे बड़ी खरीद थी। शाकिब ने टी20 क्रिकेट में अपनी टीम के सबसे बड़े मैच विजेता के रूप में खुद को साबित किया है। उन्होंने केकेआर की लिए 7 सीज़न में 43 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.06 की औसत से 43 विकटें ली। 

बांग्लादेश का यह खिलाड़ी साल 2017 तक कोलकाता नाइटराइडर्स की साथ रहा, और 2018 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने ख़रीदा।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 21:33 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...