COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बतौर ओपनर एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप 8 खिलाड़ी

Abhi Singh
TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
13.11K   //    02 Jan 2019, 16:45 IST

गौतम गंभीर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखरी टेस्ट मैच 3 जनवरी से खेला जाने वाला है। इस सीरीज में भारतीय टीम अभी 2-1 से आगे है। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजो की भूमिका बहुत अहम होती है।

कई शानदार सलामी बल्लेबाज भारतीय टीम का हिस्सा रहे है। सुनील गावस्कर, वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों ने भारत के लिए बतौर ओपनर खूब रन बनाए है। सलामी बल्लेबाज बहुत महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी करते हैं। ओपनर्स के अच्छे प्रदर्शन के बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना थोड़ा आसान हो जाता है।

आइये बतौर ओपनर एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप 8 बल्लेबाजो पर नजर डालते हैं:

#8 ग्रैम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका), 1107 रन

ग्रैम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रैम स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में बहुत रन बनाए हैं। वो दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। स्मिथ ने अपनी टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं।

बतौर ओपनर एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजो की लिस्ट में ग्रैम स्मिथ 8वें स्थान पर हैं। उन्होंने साल 2007 में बतौर ओपनर 12 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 55.35 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1107 रन बनाए थे। उस साल स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 3 शतक और 4 अर्धशतक मारे थे और उनका सर्वाधिक स्कोर 232 का रहा था।

#7 हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका), 1108 रन

हर्शल गिब्स
Advertisement

हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजो में से एक थे। गिब्स ने बतौर ओपनर बहुत रन बनाए हैं।

गिब्स बतौर ओपनर एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजो की लिस्ट में 7वें स्थान पर हैं। उन्होंने साल 2003 में सिर्फ 9 टेस्ट मैचों में 73.86 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1108 रन बना दिये थे। उस साल गिब्स ने 3 शतक और 6 अर्धशतक मारे थे। साल 2003 इनके करियर के सबसे सफल वर्ष में से एक रहा था।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Abhi Singh
TOP CONTRIBUTOR
Follow to get more exciting news and stats on sports
Advertisement
Fetching more content...