पिछले 5 सालों में सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

ये हैं इस दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज
ये हैं इस दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज

बल्लेबाजी के दौरान एक महत्वपूर्ण कीर्तिमान जो हर बल्लेबाज को प्यारा होता है, वो है पारी में शतक लगाना। शतक लगाना क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती रही है और हर बल्लेबाज अपनी पारी में इस मुकाम तक पहुंचने की इच्छा रखता है। यह अच्छी बल्लेबाजी का सूचक भी माना जाता है। महान बल्लेबाजों जैसे सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग और राहुल द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान कई सारे शतक लगाए थें। सचिन ने तो रिकॉर्ड 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने का कारनामा किया है।

यह भी पढ़ें: पिछले पांच सालों में सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 5 खिलाड़ी

आज के समय के बेहतरीन बल्लेबाज भी इन्हीं बल्लेबाजों के नक्शेकदम पर चलते हुए ढेर सारे शतक बना रहे हैं। आइये जानते हैं कि आज के बल्लेबाजों में, क्रिकेट के सभी प्रारूपों में पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा शतक किस बल्लेबाज ने लगाए हैं।

नोट: यह आंकड़े 1 अगस्त 2014 से लेकर 31 जुलाई 2019 तक के हैं। आंकड़ो में खिलाड़ियों को औसत के आधार पर वरीयता दी गयी है यानी कि ज्यादा औसत वाले खिलाड़ी को ऊपर रखा गया है।

5.जो रुट

जो रुट इंग्लैंड के इस समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं
जो रुट इंग्लैंड के इस समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट इस सूची में पांचवे स्थान पर काबिज हैं। रुट ने पिछले पांच सालों में सभी प्रारुपों को मिलाकर कुल 196 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इन मैचों की 240 पारियों में 28 बार नाबाद रहते हुए उन्होंने 51.11 की औसत से कुल 10836 रन बनाए हैं। रुट का उच्चतम स्कोर 254 रन रहा है। उन्होंने इस दौरान कुल 27 शतक लगाए हैं जबकि उनके नाम 67 अर्धशतक दर्ज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

4. स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ इस सूची में चौथे स्थान पर हैं।
स्टीव स्मिथ इस सूची में चौथे स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इस सूची में चौथे पायदान पर मौजूद हैं। स्मिथ ने पिछले 5 सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल 138 मैच खेले हैं। इन मैचों की 170 पारियों में उन्होंने 21 बार नाबाद रहते हुए 57.14 की औसत से कुल 8515 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 239 रन रहा है। स्मिथ ने इस दौरान 27 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं।

3. डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस सूची में तीसरे नम्बर पर आते हैं। वॉर्नर ने पिछले पांच सालों में 137 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 173 पारियों में 48.48 की औसत से कुल 8000 रन बनाए हैं। इस अवधि में वह 8 बार नाबाद रहे हैं। उनका उच्चतम स्कोर 253 रन रहा है। वॉर्नर ने इस दौरान कुल 28 शतक और 32 अर्धशतक लगाए हैं।

2. रोहित शर्मा

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा
भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा

रोहित शर्मा का इस सूची में दूसरे स्थान पर होना अपने आप में काफी चौकानें वाली बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि रोहित ने पिछले 4 साल में सिर्फ एक टेस्ट शतक लगाया है। लेकिन रोहित ने सीमित ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इस सूची में जगह बनाई है। उन्होंने पिछले पांच सालों में 164 मैच खेलते हुए 49.80 की औसत से 7919 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 28 शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं।

1. विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिछले पांच सालों में 192 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 223 पारियों में कुल 11800 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 63.10 और उच्चतम स्कोर 243 रन रहा है। विराट इस दौरान 41 शतक और 47 अर्धशतक लगाकर इस सूची में पहले स्थान पर हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now