Create

आईपीएल के एक सीजन में 5 बार तीन विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

आशीष नेहरा 
आशीष नेहरा 
Prashant

आईपीएल दुनिया की सबसे कठिन क्रिकेट लीगो में से एक है, जहां पर दुनिया भर से आए हुए काफी बेहतरीन खिलाड़ी शिरकत करते हैं। 2008 से शुरू हुए आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियन सबसे सफल टीम है, जिन्होंने अब तक चार बार खिताब अपने नाम किया है। वहीं दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिन्होंने तीन बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है।

इंडियन प्रीमियर लीग में दुनिया भर के ताबड़तोड़ और विस्फोटक बल्लेबाज खेलते हैं और ऐसे में गेंदबाजों के लिए आईपीएल में गेंदबाजी करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि गेंदबाजों ने भी अपने आपको उसी रूप में ढाला है और इस लीग में अपनी गेंदबाजी से काफी नाम कमाया है। गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी में भी उसी तरीके से बदलाव लाकर अपने कौशल के बल पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आईपीएल में गेंदबाजी की बात करें तो काफी ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने लगातार बेहतरीन गेंदबाज़ी की है और काफी विकेट अपने नाम किए हैं।

टी20 में तीन विकेट लेना बेहद मुश्किल है। गेंदबाजी करने के लिए गेंदबाज को 24 गेंदे ही मिलती हैं और ऐसे में 3 विकेट लेना आसान काम नहीं होता है। आईपीएल के इतिहास में कुछ ऐसे गेंदबाज हुए जिन्होंने किसी एक सीजन बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई दफा 3 विकेट अपने नाम किए हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में पांच बार 3 विकेट अपने नाम किए हैं:

#1 खलील अहमद - 2019

खलील अहमद
खलील अहमद

2019 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले खलील अहमद को हैदराबाद ने 2019 में तीन करोड़ रुपए में रिटेन किया था। इस दौरान उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कुल 9 मुकाबले खेले और गेंदबाजी में उनका सीजन काफी बेहतरीन रहा। खलील अहमद ने कुल 209 गेंदें फेंकी थी और 287 रन देकर 19 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उनकी इकॉनमी 8.23 की थी और उन्होंने 9 पारियों में पांच बार 3 विकेट झटके और शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।

#2 आशीष नेहरा - 2015

आशीष नेहरा
आशीष नेहरा

2015 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलने वाले आशीष नेहरा ने कुल 16 मुकाबले खेले थे। इस दौरान कुल 372 गेंद फेंकी थी और 449 रन दिए थे। 2015 आशीष नेहरा के लिए सबसे बेहतरीन आईपीएल सीजन था। इस दौरान उन्होंने 22 विकेट अपने नाम किए थे जो कि एक सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। नेहरा ने उस सीजन 5 बार 3 विकेट लिए थे और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 10 रन देकर 4 विकेट लेना था।

#3 सोहेल तनवीर

सोहेल तनवीर 
सोहेल तनवीर

आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तानी खिलाड़ी भी टूर्नामेंट का हिस्सा थे। 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले सोहेल तनवीर ने कुल 11 मुकाबले खेले थे। इस दौरान उन्होंने 247 गेंदें फेंकी थी और 266 रन देकर 22 विकेट अपने नाम किए थे। तनवीर ने उस सीजन 5 बार कम से कम तीन विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 14 रन देकर 6 विकेट लेना था। तनवीर का यह प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए आया था।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...