Create
Notifications

IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज 

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा
ANALYST
Modified 13 Nov 2020

आईपीएल (IPL) के हर सीजन में कुछ गेंदबाजों के द्वारा करिश्माई प्रदर्शन देखने को मिलता है और जिस टीम के पास जितने अधिक अच्छे गेंदबाज होते हैं , उसे टूर्नामेंट में आगे बढ़ने उतनी ही आसानी होती है। आईपीएल वैसे तो बल्लेबाजों का टूर्नामेंट माना जाता है लेकिन कोई भी टीम तभी जीत हासिल करने में सफल हो पाती है , जब उसके गेंदबाज विपक्षी टीम को ज्यादा स्कोर ना बनाने दे । इस सीजन आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस के लिए भी जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने अपनी तेज गेंदबाजी से पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया।

आईपीएल में जिस टीम के गेंदबाज जितने अधिक विकेट लेते हैं , उस टीम का प्रदर्शन उतना ही अच्छा होता है। जब टीम के गेंदबाज विकेट चटकाने के मामले में आगे रहते हैं तो इसका मतलब यह है कि विपक्षी टीम आपके सामने उतने ज्यादा रन नहीं बना पाएगी। अच्छी गेंदबाजी के दम पर टीम में कम से कम स्कोर को भी सफलतापूर्वक डिफेंड कर लेती हैं और ऐसा हमने आईपीएल में कई बार देखा है। जब विपक्षी टीम के पास अच्छे गेंदबाज होते हैं तो छोटे से छोटा स्कोर भी दूसरी टीम को बड़ा लगता है। आईपीएल के हर सीजन में कुछ गेंदबाज ऐसे होते हैं जो पूरे टूर्नामेंट में विकेट लेते रहते हैं। 

यह भी पढ़ें 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा T20 ख़िताब जीते हैं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं:

#3 लसिथ मलिंगा (28), 2011

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

आईपीएल में लसिथ मलिंगा सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। मलिंगा आईपीएल में केवल मुंबई इंडियंस के लिए ही खेले हैं और टीम को खिताब जिताने में हमेशा उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है। मलिंगा के लिए आईपीएल 2011 शानदार रहा था। उस सीजन मलिंगा ने 16 मैचों में 28 विकेट चटकाए थे। मलिंगा ने उस सीजन एक पारी में 13 रन देकर पांच विकेट भी लिए थे। 

1 / 2 NEXT
Published 13 Nov 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now