Cricket Records: एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज 

Neeraj
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

क्रिकेट में जब से टी20 फॉर्मेट आया है, तब से बल्लेबाज पहले के मुकाबले और भी आक्रामक होकर खेलने लग गए हैं। हर बल्लेबाज चाहता है कि वो गेंदबाजों पर प्रहार करके जल्दी से जल्दी रन बटोरे। जिसके लिए उसकी कोशिश रहती है कि एक ओवर में कम से कम एक चौका या छक्का जरूर लगाया जाए।

वनडे क्रिकेट मैच में टी20 फॉर्मेट के मुकाबले कम छक्के लगते हैं। लेकिन आज हम आपको उन 5 खिलाड़ियों से मिलवाने वाले हैं, जिन्होनें वनडे की एक इनिंग में इतने छक्के लगा दिए कि विरोधी टीम के गेंदबाज छक्के गिनते-गिनते थक गए थे।

1. इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड)

इयोन मॉर्गन
इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड टीम के वनडे फॉर्मेट के कप्तान इयोन मॉर्गन एक तूफानी बल्लेबाज हैं। जिनको गेंदबाज ज्यादा देर तक शांत नहीं रख पाते। वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले मैच में मॉर्गन ने 17 छक्के जड़े थे। उस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रन बनाए थे। जिसमें मॉर्गन 71 गेंदों पर 148 रनों की तूफानी पारी खेली थी। जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 254 रन बना पाई थी, और इंग्लैंड ने ये मैच 150 रनों से जीता था।

2. रोहित शर्मा (भारत)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा छक्के लगाने के मामले सबसे आगे हैं। रोहित अगर एक बार क्रीज पर जम जाते हैं। तो गेंदबाजों की खेर नहीं होती। ऐसा ही कुछ हुआ था 3 नवंबर 2013 को भारत और ऑस्ट्रेलिय के बीच बैंगलोर में खेले गए मुकाबले में।

जिसमें रोहित शर्मा ने 209 रनों की पारी खेली थी। रोहित ने अपनी इस पारी में 16 छक्के लगाए थे। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 383 रन बनाए थे। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 45.1 ओवर में 326 रनों पर सिमट गई थी। टीम इंडिया ने ये मैच 57 रनों से जीता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

3. एबी डीविलयर्स (दक्षिण अफ्रीका)

एबी डीविलयर्स
एबी डीविलयर्स

18 जनवरी 2015 को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मुकाबले में एबी डिविलयर्स ने 44 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में डीविलयर्स ने 16 छक्के जड़े थे। मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 439 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 291 रन बनाने में सफल हो पाई थी।

4. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल को सभी यूनिवर्स बॉस के नाम से जानते हैं। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा खिलाड़ी होगा जो गेल की तरह आसानी से छक्के मार लेता हो। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में 24 फरवरी को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए गेल ने 16 छक्के लगाए थे। उस मैच में गेल ने 147 गेंदों पर 215 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे को 373 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 289 रनों पर ढेर हो गई थी।

5. शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया)

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन इस सूची में आखरी स्थान पर हैं। वॉटसन ने वर्ल्ड कप 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 96 गेंदों पर 185 रनों की आतिशी पारी खेली थी। अपनी इस पारी में वॉटसन ने 15 छक्के जड़े थे। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए थे। इस लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया टीम ने वॉटसन की इस पारी की बदौलत 26 ओवर में ही हासिल कर लिया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now