Create
Notifications

IPL इतिहास की अब तक की 5 सर्वश्रेष्ठ टीम

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

शानदार शॉट, बेहतरीन फ़ील्डिंग, धाकड़ गेंदबाज़ी और सांस रोक देने वाले मुक़ाबले, ये सब आईपीएल को रोमांचक बनाते हैं। क़रीब 3 घंटे का मुक़ाबला दर्शकों के बीच समां बांध देता है। दर्शकों का शोर इस टूर्नामेंट को और भी ख़ास बनाता है।

अगर आईपीएल को दुनिया का सबसे मनोरंजक क्रिकेट लीग कहा जाए तो ज़रा भी ग़लत नहीं होगा। ये टूर्नामेंट अब एक दशक पुराना हो चुका है और इसमें कुल 13 टीम शामिल हो चुकी है। इन टीम में से सिर्फ़ राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइज़र्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस ने ही ख़िताब जीता है।

हम यहां आईपीएल इतिहास की टॉप 5 टीमों के बारे में बता रहे हैं। टीम की रैंकिंग प्लेऑफ़ में पहुंचने की संख्या के आधार पर की जा रही है।

#5 राजस्थान रॉयल्स – 3 प्लेऑफ़

5वें स्थान के लिए सनराइज़र्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच कड़ा मुक़ाबला था, लेकिन रॉयल्स ने बाज़ी मार ली। राजस्थान टीम की कप्तानी शेन वॉर्न, राहुल द्रविड़ और स्टीवन स्मिथ जैसे शानदार खिलाड़ियों ने की है। यही वजह है कि ये टीम ने नई ऊंचाइयों को छुआ है.

राजस्थान रॉयल्स ने साल 2008 का पहला आईपीएल ख़िताब जीता था और साल 2013, 2015 2018 में प्लेऑफ़ में जगह बनाई थी। हर आईपीएल सीज़न में इस टीम को कमतर आंका गया है लेकिन रॉयल्स ने सबको ग़लत साबित कर दिया।

सबसे बेहlरीन प्रदर्शन: चैंपियन (2008)

#4 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर – 5 प्लेऑफ़

आरसीबी टीम ने 5 बार आईपीएल के प्लेऑफ़ में जगह बनाई है, लेकिन हर बार ख़िताब जीतने में नाकाम रही। बैंगलौर टीम 3 बार फ़ाइनल में पहुंची थी लेकिन एक बार भी आख़िरी पड़ाव पार नहीं कर पाई। आरसीबी जैसी मज़बूत टीम के लिए ट्रॉफ़ी से महरूम रहना मायूसी वाली बात है।

ये टीम हर साल स्टार प्लेयर्स को ख़रीदती है, लेकिन हर बार चोकर साबित होती है। मौजूदा आईपीएल सीज़न में विराट कोहली आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं। इस टीम में एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, जैक कालिस जैसे शानदार खिलाड़ी रहे हैं। इस टीम ने पिछले 11 सालों में कई उतार चढ़ाव देखे हैं। साल 2008 और 2014 का आईपीएल सीज़न बैंगलौर टीम के लिए काफ़ी बुरा रहा था।

प्लेइंग इलेवन में लगातार बदलाव की वजह से टीम पर काफ़ी बुरा असर पड़ा है। साल 2018 में बैंगलौर ने नई टीम तैयार की है। उम्मीद है कि इस साल आरसीबी की किस्मत बदलेगी।

आईपीएल रिकॉर्ड :

सबसे बेहतरीन प्रदर्शन: फ़ाइनलिस्ट (2009, 2011, 2016)

#3 कोलकाता नाइटराइडर्स – 6 प्लेऑफ़

कोलकाता नाइटराइडर्स उन 3 टीमों की लिस्ट में शामिल है जिन्होंने एक से ज़्यादा आईपीएल ख़िताब जीते हैं। शुरुआती कुछ सीज़न में केकेआर टीम का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा था। इस टीम ने प्वाइंट टेबल में साल 2008, 2009 और 2010 में क्रमश: छठा, आठवां और छठा स्थान हासिल किया था।

साल 2011 में गौतम गंभीर को टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद केकेआर की काया पलट हो गई। केकेआर के पास दर्शकों का बड़ा सपोर्ट है ऐसे में इस टीम पर हमेशा बेहतर प्रदर्शन का दबाव रहता है। साल 2011 से लेकर अब तक कोलकाता नाइटराइडर्स ने 6 बार प्लेऑफ़ में जगह बनाई है।

साल 2012 और साल 2014 में केकेआर ने आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया था। कोलकाता टीम ने लगातार 14 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। साल 2017 में केकेआर को क्वॉलिफ़ायर में हार का सामना करना पड़ा था। पिछले सीजन में भी टीम ने प्ले ऑफ तक का सफर तय किया था।

आईपीएल रिकॉर्ड :

सबसे बेहतरीन प्रदर्शन : चैंपियन (2012, 2014)

#2 मुंबई इंडियंस – 6 प्लेऑफ़

मुंबई इंडियंस ने 3 बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया है। इस टीम ने भी बाक़ी कई टीमों की तरह काफ़ी उतार चढ़ाव देखे हैं। सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस टीम की शान रहे हैं, उन्होंने शुरू से ही मुंबई टीम को अपनी सेवा दी हैं। मुंबई के अलावा सचिन किसी भी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। आईपीएल की शुरुआत से ही इस टीम से दर्शकों को काफ़ी उम्मीदें थीं लेकिन पहले 5 सीज़न में मुंबई एक भी ख़िताब नहीं जीत पाई।

साल 2013 में इस टीम की किस्मत तब बदली जब रोहित शर्मा को मुंबई का कप्तान बनाया गया। इसके बाद मुंबई इंडियंस ने 5 आईपीएल सीज़न में से 3 में ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया। रोहित ने इस टीम के लिए शानदार कप्तानी की है। रोहित को लसिथ मलिंगा, किरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह और पांड्या बंधुओं का बख़ूबी साथ मिला। इन सभी खिलाड़ियों ने टीम के लिए ज़रूरी योगदान दिया।

आईपीएल रिकॉर्ड :

सबसे बेहतरीन प्रदर्शन: चैंपियन (2013, 2015, 2017)

#1) चेन्नई सुपर किंग्स - 9 प्लेऑफ़

इस बात पर आंख मूंद कर भरोसा किया जा सकता है कि चेन्नई सुपर किंग्स अब तक की सबसे बेहतरीन आईपीएल टीम रही है। इस टीम का नेतृत्व शुरुआत से अब तक ‘कैप्टन कूल’ एमएस धोनी ने किया है। ये इकलौती ऐसी टीम है जिसने जब भी आईपीएल खेला है, तब-तब प्लेऑफ़ में जगह बनाई है।

चेन्नई सुपरकिंग्स 7 बार फ़ाइनल पहुंची है जो एक रिकॉर्ड है। धोनी की इस टीम ने 3 बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया है। साल 2010 और साल 2011 में चेन्नई चैंपियन बनी थी। ये आईपीएल की एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपना आईपीएल टाइटल डिफ़ेंड किया था।

एमएस धोनी, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ी इस टीम की शान रहे हैं। 2 साल बाद चेन्नई टीम की आईपीएल में वापसी हुई और टीम ने तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया।

आईपीएल रिकॉर्ड :

सबसे बेहतरीन प्रदर्शन: चैंपियन (2010, 2011)

Edited by Staff Editor

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...