Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: प्ले-ऑफ में सबसे ज़्यादा मुकाबला खेलने वाली टॉप 4 टीम

टॉप 5 / टॉप 10
1.37K   //    02 Mar 2019, 12:12 IST

23 मार्च, 2019 को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ ही आईपीएल 2019 की शुरुआत होगी। आने वाले लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए केवल पहले दो हफ्तों के शेड्यूल ही जारी किए गए हैं। पहले दो सप्ताह में प्रत्येक टीम चार मुकाबले खेलेगी।

चेन्नई और मुंबई ने आईपीएल खिताब को 3-3 बार जीता है और यदि इनमें से कोई भी टीम इस बार आईपीएल जीतती है तो वह टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम बन जाएगी। यदि प्ले-ऑफ में पहुंचने की बात करें तो चेन्नई का रिकॉर्ड काफी बेहतर है और उन्होंने जितने भी सीजन आईपीएल खेला है हर सीजन में वे प्ले-ऑफ में पहुंचे हैं।

हर टीम को प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बनाने के लिए कम से कम सात या आठ मुकाबले जीतने होते हैं। आइए एक नजर डालते हैं टॉप-4 टीम्स जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार आईपीएल प्ले-ऑफ में जगह बनाई है।

#4 कोलकाता नाइटराइडर्स (10 बार)

हाल के वर्षों में कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल की सबसे निरंतर टीम रही है। पहले तीन सीजन में कोलकाता प्ले-ऑफ में जगह बना पाने में असफल रही थी, लेकिन पिछले तीन सीजन में वह लगातार प्ले-ऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। 2011 में पहली बार कोलकाता ने नॉकआउट मुकाबला खेला था और एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस से हारकर वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने फाइनल में चेन्नई को हराते हुए अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। 2014 में वे आईपीएल इतिहास में इस खिताब को दो बार जीतने वाली दूसरी टीम बने। इसके बाद से वे नॉकआउट स्टेज तक पहुंच रहे हैं, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पा रहे हैं। पिछले दो सीजन में उन्होंने एलिमिनेटर तो जीत लिया था, लेकिन क्वालीफायर मुकाबला हारे थे।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...