Create

आईपीएल 2019: प्ले-ऑफ में सबसे ज़्यादा मुकाबला खेलने वाली टॉप 4 टीम

23 मार्च, 2019 को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ ही आईपीएल 2019 की शुरुआत होगी। आने वाले लोकसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए केवल पहले दो हफ्तों के शेड्यूल ही जारी किए गए हैं। पहले दो सप्ताह में प्रत्येक टीम चार मुकाबले खेलेगी।

चेन्नई और मुंबई ने आईपीएल खिताब को 3-3 बार जीता है और यदि इनमें से कोई भी टीम इस बार आईपीएल जीतती है तो वह टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम बन जाएगी। यदि प्ले-ऑफ में पहुंचने की बात करें तो चेन्नई का रिकॉर्ड काफी बेहतर है और उन्होंने जितने भी सीजन आईपीएल खेला है हर सीजन में वे प्ले-ऑफ में पहुंचे हैं।

हर टीम को प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बनाने के लिए कम से कम सात या आठ मुकाबले जीतने होते हैं। आइए एक नजर डालते हैं टॉप-4 टीम्स जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार आईपीएल प्ले-ऑफ में जगह बनाई है।

#4 कोलकाता नाइटराइडर्स (10 बार)

हाल के वर्षों में कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल की सबसे निरंतर टीम रही है। पहले तीन सीजन में कोलकाता प्ले-ऑफ में जगह बना पाने में असफल रही थी, लेकिन पिछले तीन सीजन में वह लगातार प्ले-ऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। 2011 में पहली बार कोलकाता ने नॉकआउट मुकाबला खेला था और एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस से हारकर वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने फाइनल में चेन्नई को हराते हुए अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। 2014 में वे आईपीएल इतिहास में इस खिताब को दो बार जीतने वाली दूसरी टीम बने। इसके बाद से वे नॉकआउट स्टेज तक पहुंच रहे हैं, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पा रहे हैं। पिछले दो सीजन में उन्होंने एलिमिनेटर तो जीत लिया था, लेकिन क्वालीफायर मुकाबला हारे थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर (11 बार)

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर आईपीएल इतिहास की सबसे दुर्भाग्यशाली टीम है। प्ले-ऑफ में सबसे ज़्यादा बार खेलने वाली टीमों की लिस्ट में आरसीबी तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन उन्हें कभी आईपीएल खिताब जीतने में सफलता नहीं मिली है।

विराट कोहली ने तीन बार बैंगलोर को खिताब जीतने के काफी नजदीक पहुंचाया, लेकिन 2009 में डेक्कन चार्जर्स, 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स और फिर 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनकी टीम फाइनल हार गई।

2016 में विराट कोहली ने चार शतकों सहित 900 से ज़्यादा रन बनाए थे और उस सीजन यदि बैंगलोर खिताब जीत लेती तो यह उनके लिए शानदार फिनिश साबित हो जाता। हालांकि, डेविड वार्नर ने उन्हें खिताब जीतने नहीं दिया और सनराइजर्स हैदराबाद को चैंपियन बनाया।

आरसीबी 2010 और 2015 में प्ले-ऑफ में पहुंची थी, लेकिन दोनों ही बार टीम नॉकआउट हो गई थी। इस सीजन उनके फैंस को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

#2 मुंबई इंडियंस (14 बार)

आईपीएल में नॉकआउट मुकाबलों में खेलने के मामले में मुंबई इंडियंस काफी निरंतर टीम रही है। फिलहाल रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने वाली मुंबई ने चार बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है और उसमें से तीन बार वे फाइनल जीतने में कामयाब रहे है। 2010 में उन्होंने पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी।

2013 में एक बार फिर मुंबई की भिड़ंत आईपीएल फाइनल में चेन्नई से ही हुई, लेकिन इस बार मुंबई ने फाइनल जीतने में सफलता हासिल की और अपनी पहली ट्रॉफी जीती। 2015 में एक बार फिर फाइनल में मुकाबला चेन्नई बनाम मुंबई हुआ और एक बार फिर मुंबई ने खिताब जीतकर खुद को दो बार आईपीएल खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बना लिया। 2017 में एक बार फिर रोहित शर्मा की टीम ने आईपीएल खिताब जीता और तीन बार खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी।

#1 चेन्नई सुपर किंग्स (19 बार)

इस बात को लेकर कोई आश्चर्य नहीं है कि आईपीएल के दो सीजन मिस करने के बावजूद भी चेन्नई ने इस लिस्ट में पहले नंबर पर कब्जा जमाया है। चेन्नई ने न केवल सबसे ज़्यादा प्ले-ऑफ खेले हैं बल्कि उन्होंने सबसे ज़्यादा आईपीएल फाइनल भी खेले हैं जिसमें से तीन बार वे चैंपियन भी रहे हैं। आईपीएल के पहले सीजन में ही चेन्नई ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।

अगले सीजन वे सेमीफाइनल में हारे थे। 2010 में चेन्नई ने वापसी करते हुए पहली बार आईपीएल खिताब जीता। 2011 में आरसीबी को हराकर चेन्नई लगातार दो सीजन आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी। 2012 में लगातार तीसरी बार चेन्नई आईपीएल के फाइनल में पहुंची, लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें हरा दिया। 2013 में लगातार दूसरी बार चेन्नई ने फाइनल गंवाया। इसके बाद 2015 में एक बार फिर मुंबई ने उन्हें फाइनल में हराया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment