दिलीप ट्रॉफी 2019: टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 3 खिलाड़ी

करुण नायर
करुण नायर

दिलीप ट्रॉफी का 58वां संस्करण 17 अगस्त 2019 को शुरु हुआ और इसका अंत इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को हराते हुए खिताब जीतकर किया। फाइनल मुकाबला एकतरफा रहा और इसी के साथ इंडिया रेड ने दूसरी बार दिलीप ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया है।

टूर्नामेंट में इंडिया रेड, इंडिया ग्रीन और इंडिया ब्लू की टीमों ने हिस्सा लिया और राउंड रॉबिन स्टेज के लीग स्टेज में तीनों टीमों ने आपस में 1-1 मुकाबला खेला। प्रियांक पांचाल की अगुवाई वाली इंडिया रेड और फैज फजल की अगुवाई वाली इंडिया ग्रीन का फाइनल में मुकाबला हुआ जिसमें रेड ने पारी और 38 रनों से जीत हासिल की।

इस टूर्नामेंट ने युवा खिलाड़ियों को प्लेटफॉर्म देने का काम किया है और इस बार शुभमन गिल, श्रेयस गोपास, अक्षदीप नाथ, ईशान किशन और करुण नायर जैसे खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने का काम किया है। एक नजर इस संस्करण में सबसे ज़्यादा प्रभावित करने वाले 3 खिलाड़ियों पर।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

#3 आवेश खान (इंडिया रेड)

आवेश खान
आवेश खान

इंडिया रेड के लिए 3 मैचों में 11 विकेट झटकने वाले आवेश खान इस संस्करण के दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। गेंदबाजी के अलावा आवेश ने बल्ले से भी अहम भूमिका निभाई और 3 मैचों में 102.70 की स्ट्राइक रेट के साथ 76 रन बनाए।

अपनी टीम के पहले मुकाबले में उन्होंने इंडिया ब्लू के खिलाफ 58 रन खर्च करके 4 विकेट झटके और अपनी टीम को 30 रनों की महत्वपूर्ण लीड दिलाई। इंडिया ग्रीन के खिलाफ भले ही वह 66 रन देकर 2 ही विकेेट ले सके, लेकिन 56 गेंदों में 64 रनों की उनकी पारी ने इंडिया रेड को एक रनों की रोमांचक बढ़त दिलाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 अक्षय वखारे (इंडिया रेड)

अक्षय वखारे
अक्षय वखारे

महाराष्ट्र के 33 वर्षीय गेंदबाज अक्षय अनिल वखारे इस साल दलीप ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इंडिया रेड को खिताब जिताने वाले अक्षय टीम के मुख्य खिलाड़ी रहे और फाइनल में उन्होंने पारी में 5 विकेट लेकर अपनी टीम की भरपूर सहायता की। उन्होंने मात्र 3 मैचों में 14.36 की शानदार औसत के साथ 14 विकेट झटके।

#1 करुण नायर (इंडिया रेड)

करुण नायर
करुण नायर

क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में करुण नायर स्टार खिलाड़ी रहे हैं। पारी को संवारने की उनकी स्किल ही उनकी सफलता का सबसे बड़ा कारण है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 3 मैचों में 375 रन बनाए और इसी कारण इंडिया रेड ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाए रखा। टूर्नामेंट का अंत होने के बाद नायर का औसत 125 का था और उनके नाम 1 शतक तथा 2 अर्धशतक दर्ज थे।

नायर का दबदबा इतना था कि टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज इंडिया रेड के अंकित कल्सी उनसे 174 रन पीछे थे। अंकित ने 201 रन बनाए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now